बालों के गिरने को इन घरेलू उपचारों से करें कम

Loading...

बालों के झड़ने के कारण हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे गंजापन आदि। लेकिन क्या आप इसके पीछे की असली वजह को जानते हैं? यह कैमिकल्स और स्टाइलिंग तकनीकों के कारण होती हैं? इससे यह पता चलता है कि आप अपने बालों की प्राकृतिक टेक्चर के साथ मजाक कर रहे हैं। हम समय आ गया है कि आप उन कृत्रिम स्टाइल तंत्र को रोककर प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल कर आगे बढ़ें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगे, जो कि बालों के विकास को रोकते हैं और बालों की बेहतर ग्रोथ में मदद करता है। आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जाने कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार।

स्केल्प को रब करना
एक अच्छे स्नान के बाद आप ठंडे पानी से बालों को धो लें। इसके बाद अपने स्केल्प को कुछ समय तक रब करते रहे। इसके उपचार को करने से वसामय ग्रंथियों को सक्रिय हो जाता है और रक्त के परिसंचरण के ईंधन के लिए मदद करता है। इसी से बालों का विकास भी होता है और हमारे बाल स्वस्थ हो जाते हैं।

close up of woman on resort getting head spa treatment

आंवला ऑयल का इस्तेमाल करें
नारियल के तेल को गर्म करके उसमें आंवला के कुछ टुकड़े डाल लें। इसके बाद आंवला के यह टुकड़े नारियल के तेल को सोख लेंगे। इस उपचार को कम से कम दो मिनट के लिए गर्म होने दें। इसके बाद इसे हल्का सा ठंड़ा होने पर बालों पर अपनी उंगलियों से लगा लें। इसे पूरी रात बालों में लगा रहने दें या फिर आप इसे एक से दो घंटे के लिए भी बालों में रख सकते हैं। इसके बाद अपने बालों को आप एक माइल्ड शैम्पू से धो लें।

prevent hair fall2

शिकाकाई
आपने शिकाकाई के बारे में तो सुना ही होगा। यह एक ऐसा हर्ब है, जो कि काफी लंबे समय से बालों की समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। एक समय था, जब मार्किट में किसी तरह का कोई शैम्पू नहीं होता था, तब लोग सिर्फ और सिर्फ शिकाकाई का इस्तेमाल किया करते थे। यहां तक की पहले तो साबुन भी नहीं मिलते थे, तब भी साबुन की जगह शिकाकाई का ही इस्तेमाल किया जाता था। यह बालों को आसानी से साफ कर देता है और इसमें किसी तरह के कैमिकल नहीं होते हैं। इसलिए शिकाकाई की मदद से आप अपने बालों का झड़ना बंद कर उनकी ग्रोथ बढ़ा सकते हैं।

prevent hair fall3

प्याज का रस
हम में से कई लोगों को यह नहीं पता है कि प्याज का रस हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। आप प्याज के इस रस को निकालकर अपने बालों में लगा सकते हैं। इसे इस तरह से इस्तेमाल करें कि यह आपके स्केल्प और बाल दोनों को कवर कर लें। इस उपचार को इस्तेमाल करने से आपको कई बेहतरीन लाभ होते हैं, सबसे पहले तो आपको रूसी से निजात मिलता है और दूसरा यह है कि यह बालों के गिरने को कम करता है। यह उपचार हर तरह की दवा और कॉस्मेटिक के बदले आप इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे सचमुच आपको फायदा मिलेगा।

prevent hair fall4

सरसों का तेल
मेथी के तेल को उबालकर इसमें मेहंदी की कुछ पत्त्यिां मिला लें, ऐसा करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। इसके लिए 125 मिलीलीटर सरसो का तेल में 30 ग्राम मेहंदी की पत्तियों को मिला लें। इसके बाद इन दोनों को उबालकर तेल को एक कंटेनर में स्टोर करके रख दें। बालों में रोजाना मसाज करके आपके बालों का गिरना तो बंद होगा ही] इसी के साथ ही आपके बालों की ग्रोथ भी होगी।

prevent hair fall5
Loading...

Source: khoobsurati

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: