संतरा- संतरे के छिलके में ब्लीचिंग और एक्सफोलिएटिंग प्रोपर्टीज़ मौजूद होती हैं और इसलिए इसकी मदद से भी आप पा सकती हैं डार्क अंडरआर्म से छुटकारा. इसके लिए आपको बस संतरे के छिलके से अपने अंडरआर्म को स्क्रब करने की ज़रूरत है. ये डेड स्किन सेल्स को खत्म कर त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है. आप चाहे तो छिलको को सूखाकर (लेकिन छांव में, धूप में नहीं) स्क्रब भी तैयार कर सकती हैं. जब ये छिलके सूख जाए तो इन्हे पीसकर पाउडर तैयार कर लें. अब इसमें पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल और दूध मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को 20 मिनट तक अफेक्टेड एरिया पर लगाकर रखें और फिर धो लें.

नींबू- नींबू भी एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है. इसकी एंटीबैक्टीरिअल और एंटीसेप्टिक प्रोपर्टीज़ काफी असरदार होती है. ये डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. आप चाहे तो नहाने से पहले सीधे तौर पर नींबू और चीनी को अफेक्टेड एरिया में रगड़ कर इससे छुटकारा पा सकती हैं या फिर एक चुटकी हल्दी पाउडर में प्लेन दही, नींबू का रस और शहद मिलाकर एक मोटा पेस्ट तैयार कर लें और इसे हल्के हाथों से अपने डार्क अंडरआर्म पर रगड़ें. अब इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर इसे धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में ऐसा दो बार करें.

खीरा- अंडरआर्म की समस्या से छुटकारा पाने का खीरा भी एक अच्छा ऑप्शन है. खीरे का एक टुकड़ा लें और इसे अपने अंडरआर्म पर रगड़ें या एक खीरे को कद्दूकस कर लें और इसका जूस निकालकर कॉटन बॉल की मदद से अंडरआर्म पर लगाएं. जल्द और असरदार रिजल्ट के लिए खीरे के जूस में थोड़ा सी हल्दी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे अफेक्टेड एरिया पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें. जी हां, सही पढ़ा आपने हफ्ते में नहीं बल्कि दिन में दो बार.

ऑलिव ऑयल- डार्क अंडरआर्म की परेशानी से बचने के लिए डेड स्किन सेल्स को खत्म करना काफी ज़रूरी जाता है हो. इसमें आपकी मदद करेगा ऑलिव ऑयल. ऑलिव ऑयल और चीनी को मिलाकर स्क्रबर तैयार करें और अफेक्टेड एरिया पर स्क्रब करें. बेहतर रिजल्ट के लिए हर रोज़ नहाने से पहले इसका इस्तेमाल करें.

बेसन- बेसन से बने फेस पैक का इस्तेमाल आपने अपने टीनेज में भी किया होगा. इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच दही, 1 चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर हल्दी मिलाएं. अब इन्हें अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अंडरआर्म पर लगाएं और फिर देखें कैसे अंडरआर्म की समस्या हो जाएगी छूमंतर.

दूध- दूध हमारी स्किन को मुलायम बनाने के साथ-साथ हमारी रंगत निखारने में भी मदद करता है. 2 चम्मच मलाई वाले दूध में 1 चम्मच प्लेन दही और 1 चम्मच बेसन मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को 10 मिनट तक अफेक्टेड एरिया पर लगा कर रखें और फिर धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा एक महीने तक लगातार करें.

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा का इस्तेमाल होममेड एक्सफोलिएटिंग स्क्रबर बनाने के लिए किया जाता है. इसकी मदद से आप अपने डार्क अंडरआर्म की परेशानी खत्म कर सकती हैं. बेकिंग सोडा में पानी या गुलाब जल मिलाकर एक मोटा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अब अपने अंडरआर्म पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें. थोड़ी देर बाद इसे धो लें और फिर तौलिए से अच्छी तरह पोंछ लें.

चंदन- चंदन की मदद से पैक तैयार करें और इसे अपने अंडरआर्म पर लगाएं. अगर आपको पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल्स की समस्या है तो इसे आप अपने चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को 15 मिनट तक या जबतक ये सूख न जाए तबतक अफेक्टेड एरिया पर लगाकर रखें और फिर इसे धो लें.

विनेगर- विनेगर में डुबे चाइनीज़ खाने तो हम सबको काफी पसंद आते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये विनेगर अंडरआर्म की परेशानी से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है? विनेगर और चावल के आटे को मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद नहाते समय (गुनगुने पानी से) इस पेस्ट को अपने अंडरआर्म पर लगाएं. बस क्या और! डार्क अंडरआर्म की परेशानी को खुद से दूर भगाएं.

आलू- आलू में सौम्य रूप में एसिडिक प्रोपर्टीज़ मौजूद होती है और इसलिए ये एक कमाल का नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है. आलू का एक पतला हिस्सा लें और इसका जूस निकाल लें. इस जूस को उंगुलियों या कॉटन बॉल की मदद से अपने अंडरआर्म और कोहनी पर लगाएं. 10-15 तक इसे लगा कर रखें और फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें.

Loading...

पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज शेयर करना मत भूलना!