डार्क सर्किल से निजात पाने के ये हैं 6 घरेलू उपचार

Loading...

डार्क सर्किल से निजात पाने के ये हैं 6 घरेलू उपचार

आंखों के नीचे और उसके आस-पास डार्क सर्किल से अधिकांश पुरुष और महिलाएं परेशान रहते हैं। डार्क सर्किल होने के कई कारण होते हैं। स्ट्रेस, नींद की कमी, हार्मोनल चेंज, लाइफ स्टाइल में बदलाव, हेरिडिटी और बहुत कुछ। अगर आप ने समय पर इसका उपचार नहीं किया तो अपके चेहरे की सुंदरता को बदरंग कर देगा। केमिकल आधारित दवा से इसका इलाज जल्द हो सकता है। लेकिन स्किन बहुत सेंसेटिव होता है इसलिए घरेलू उपचार से ही अपने चेहरे और आंखों के पास के डार्क सर्कल खत्म कर सकते हैं।

ये हैं घरेलू उपचार-

टमाटर- डार्क सर्कल से मुक्ति पाने में टमाटर रामबाण की तरह काम करता है। यह स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है। टमाटर के एक चम्मच जूस को लेमन के एक चम्मच जूस को मिलकर आंखों के पास डार्क सर्कल पर लगाएं और 10 मिनट तक छोड़ दें, उसके बाद पानी से धो दें। दिन में दो बार ऐसा करें। इसके अलावे टमाटर और लेमन जूस को मिलाकर रोज आप पी भी सकते हैं जो डार्क सर्कल हटाने में मदद करेगा।

आलू- कच्चे आलू को पीसकर जूस निकाल लें। जूस को कॉटन कपड़े में भींगोकर आंखें बंद करके डार्क सर्कल पर लगाना चाहिए। आलू के जूस के भींगे कपड़े को आंखों के अलावा पूरे डार्क सर्कल पर ढक दें और 10 मिनट को छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो दें।

कोल्ड टी बैग- कोल्ड टी बैग से भी आंखों के डार्क सर्कल को खत्म कर सकते हैं। टी बैग को पानी में भींगो दें और फ्रिज में थोड़ी देर के लिए चिल्ड होने दें। उसके बाद उस टी बैग को आंखें बंद करके डार्क सर्कल पर रखें। यह नियमित करें। कुछ दिनों में इसके अच्छे परिणाम नजर आने लगेंगे।

कोल्ड मिल्क- ठंडा दूध भी डार्क सर्कल से मुक्ति दिलाता है। यह आंख और स्किन के लिए फायदेमंद है। ठंडे दूध को कॉटन के कपड़े में भींगो कर आंखों के डार्क सर्कल एरिया पर रखें। ऐसा नियमित रूप से करने पर फायदा होगा।

ऑरेंज जूस- ऑरेंज जूस से भी डार्क सर्कल खत्म किया जा सकता है। ऑरेंज जूस और ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाकर लगाने से डार्क सर्कल धीरे-धीरे खत्म हो जाता है। इससे स्किन में चमक भी आता है।

योगा/मेडिटेशन- स्ट्रेस, नींद की कमी, हार्मोनल चेंज, लाइफ स्टाइल में बदलाव से डार्क सर्कल होता है। योगा और मेडिटेशन भी डार्क सर्कल को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। यह आपके बॉडी को नियंत्रित करता है।

Source: zeenews

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: