Chest Pain की तकलीफ से राहत दिलाएंगे ये घरेलु उपाए !  

Loading...

chest-pain-problemsअक्सर लोग Chest Pain की परेशानी को ह्रदय रोग समझ बैठते हैं. Chest Pain होना सिर्फ हार्टअटैक को नहीं दर्शाता है बल्कि यह इस बात का संकेत है कि अपने आहार में परिवर्तन लाने का समय आ गया है. भोजन में ज्यादा पोषणरहित चीजों के होने से भी सीने में जलन और दर्द हो सकता है. लेकिन कुछ भी करने से पहले एक बार चिकित्‍सक की सलाह अवश्‍य लें. हार्टअटैक न होने की स्थिति में नीचे बताये जाने वाली कुछ खास चीजों का सेवन करें, ताकि आपको फिर कभी सीने का दर्द को न झेलना पड़े. जो सामग्रियां हम आपको बता रहे हैं उनमे आयुर्वेदिक गुणों की भरमार है जो शरीर को सिर्फ लाभ पहुंचती हैं, इनका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता.
  • लहसुन : लहसुन में कई आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो सीने में जलन, एसिड बनने की समस्‍या, दर्द,  बलगम, कफ आदि को दूर कर देते हैं. रोजाना सुबह उठकर लहसुन की एक कली का सेवन करने में सीने में होने वाली जलन और दर्द समाप्‍त हो जाती है.
  • हल्‍दी : हल्‍दी में कई जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो कई प्रकार के रोगों को सही करने में फायदेमंद होते है. Chest Pain या ह्दय सम्‍बंधी कोई समस्‍या होने पर हल्‍दी का सेवन फायदेमंद होता है. भोजन में इसे मसाले के तौर पर इस्‍तेमाल करें या दूध में डालकर पिएं.
  • मुलेठी : मुलेठी एक प्रकार की बूटी होती है जिसमें गले में खराश होने पर अक्‍सर चूसा जाता है. इससे चूसने से निकलने वाला रस, छाती में आराम पहुँचाता है साथ ही पाचन क्रिया सम्‍बंधी समस्‍या को भी दूर करता है. आयुर्वेद में इस बूटी को विशेष स्‍थान दिया गया है और कई प्रकार की दवाओं को बनाने में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है.
  • मेंथी के दाने : मेंथी के दानों को एक रात के लिए पानी में भिगो दें. सुबह उठकर मेंथी के दानों को निथार लें और उस पानी को पी जाएं. इससे सीने में होने वाली जलन या दर्द शांत हो जाएगा. यह पेय, बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर देता है.
  • तुलसी : तुलसी के गुणों से हर कोई परिचित है. इसमें ह्दय को दुरूस्‍त और स्‍वस्‍थ बनाएं रखने का गुण भी होता है. तुलसी के 5 दानों का सेवन हर सुबह करने से शरीर में मैग्‍नीशियम की मात्रा अच्‍छी हाे जाती है, रक्‍त का संचार भी भली-भांति होता है. सर्दी या जकड़न होने पर भी यह काफी फायदा करती है.

Source: indiatrendingnow

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: