जल जाने पर ट्राई करें ये घरेलु उपाय

Loading...

9

खाना बनाने से लेकर कपड़े इस्त्री करने तक औरतो और पुरुषों तक का हाथ जलता है। ऐसी घटनाएं आपको हाथ या फिर शरीर के किसी भी कोनो में दाग दे देता है। जैसे की दिवाली का पर्व आने वाला है, लोग दिये जलाते है, पटाखे फोड़ने है तोह इस वक़्त आपको अपने लिए सावधानी बरतना ज़रूरी होता है। अगर कोई दुर्घटना घट ही गई तो जलने की जलन से बचने के लिए आप अपनाये कुछ यह घरेलु नुस्खे। चलिए आपको बतातें है कोनसे है वह रामबाण नुस्खे जो कुछ हद तक दर्द से दिलाएंगे राहत।

  • दही लगाए: जले हुए घाव पर बिना कोई संकोच किए आप दही लगाए। दही जली हुए जगह पर ठंडक पंहुचा कर आपको अच्छा महसूस कराएगा।
  • शहद है रामबाण: आप लोगो मेसे बहुत कम लोगो को पता होगा की आज से नहीं बल्कि बहुत पहले से इस्तेमाल कोइया जा रहा है। जले हुए हिसे पर लगाने के शहद है रामबाण। शहद में एन्टीसेप्टिक और घाव को जल्दी ठीक करने की क्षमता जलने के दर्द को भी जल्दी कम करता है।
  • सिरका: जलने के उपचार के रूप में सिरका एक बहुत ही कारगर उपाय है। जाली हुए जगह पर पतले कपड़े से सिरका लगाए अपने जाली हुई जगह पर इस से जलन से आपको आराम मिलेगा।
  • ऐलो वेरा: किसी भी तरह से जलन करने वाले जले हुए घाव को ऐलो वेरा दूर करता है। ऐलो वेरा में एक एसीमेनन नाम का तत्व होता है जो जलन कम करता है जल्द से जल्द घाव को ठीक करता है।
  • केले का छिलका: आप सोच रहे होंगे की केले का छिलका कैसे आपके जले हुए घाव को ठीक करेगा। तो चलिए हम आपको बताते है की केले का छिलका रखें जब तक कि वह काला न हो जाय,इससे घाव जल्दी ठीक हो जाता है। अगर आपको जलने के वजह से कोई गहरे घाव हुए तो आपको डॉक्टर की सलाह लेना अच्छा होगा।

Source: india

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: