कमज़ोरी दूर करने के घरेलू नुस्खे

Loading...

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के उपाय – कमज़ोरी दूर करने के घरेलू नुस्खे – बादाम (gharelu upay for weakness with Almonds in Hindi)

कमज़ोरी दूर करने के घरेलू नुस्खे

क्योंकि बादाम विटामिन इ (vitamin E) से भरपूर होता है, अतः इसका सेवन करने वाले लोगों में ऊर्जा की कमी कभी नहीं होगी। बादाम में मैग्नीशियम (magnesium) की काफी प्रचुर मात्रा होती है, जो कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन्स और वसा(carbohydrates, proteins and fat) को ऊर्जा में परिवर्तित करने में आपकी मदद करता है। अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी है तो इसका सेवन थोड़ी सी मात्रा में करने पर भी आपको काफी ऊर्जा प्राप्त होती है। इसके लिए रात में 2 बादाम, किशमिश और अंजीर पानी में डुबोकर रखें। इसे रातभर छोड़ दें और अगली सुबह उठकर यह पानी पी लें। वैकल्पिक तौर पर आप हमेशा अपने साथ भुना हुआ बादाम भी रख सकते हैं। जब भी आपको कमज़ोरी या थकान का अनुभव हो, तो एक बादाम का सेवन करके अपनी शक्ति को वापस प्राप्त कर लें। यह बिना साइड इफेक्ट्स (side effects) के प्राकृतिक रूप में शक्ति पाने का बेहतरीन तरीका है।

कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय – आंवला (Indian gooseberry)

आंवले में लोगों की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। यह एक काफी पोषक फल है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन्स (phosphorous, irons, Vitamin C, Carbohydrates and proteins) होते हैं। रोज़ाना एक आंवले का सेवन करें और इसे कच्चा खाकर शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं। इससे आपके शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके फलस्वरूप आपकी ऊर्जा में भी काफी वृद्धि होगी। अगर आपको लगता है कि यह फल कच्चा खाने के लिए कुछ ज़्यादा ही खट्टा है तो इसमें थोड़े से नमक का मिश्रण कर दें। वैकल्पिक तौर पर इस फल को जूसर (juicer) में डाल दें एवं इससे पर्याप्त मात्रा में रस निकाल लें। इस रस को शहद के साथ मिश्रित करें और हफ्ते में 2 से 3 बार इसका सेवन करके शरीर में नयी ऊर्जा को महसूस करें।

कमज़ोरी दूर करने के नुस्खे – मुलैठी (Licorice)

यह भी बाज़ार में पाई जाने वाली बेहतरीन जड़ीबूटियों में से एक है, जो आपके शरीर को मज़बूत बनाने तथा थकान और कमज़ोरी दूर करने में काफी सहायता करती है। यह एक प्रभावी जड़ीबूटी है, जो शरीर के एड्रेनल हॉर्मोन (adrenal hormone) को ऊर्जा देती है और शरीर के मेटाबोलिज्म(metabolism) में भी काफी सुधार करती है। एक गिलास गर्म पानी लें और इसमें थोड़ा सा मुलैठी का पाउडर और दो चम्मच शहद मिश्रित करें। इस मिश्रण का सेवन दिन में दो बार करें और स्वास्थ्यकर शरीर पाएं।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: