प्रेग्नेंसी के समय आ रही है उल्टियां, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Loading...

प्रेग्नेंसी के समय आ रही है उल्टियां, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय - India TV

प्रेग्नेंसी के समय महिलाएं कई चरण से होकर गुजरती है। जिनके बीच में उन्हें कई समस्याओं से होकर गुजरना पडता है। इन्हीं में एक समस्या है उल्टियां होना। जोकि शुरुआत के समय होती है। इन दिनों अक्सर सुबह सोकर उठने पर सिर में दर्द होना, पूरे दिन मिचली आना, उल्टी होना एक आम समस्या है।

अगर प्रेग्नेंसी के समय ज्यादा उल्टियां हो रही है तो उसका उपचार तुरंत करना चाहिए। जिससे ज्यादा परेशानी से गुजरना पडें। उल्टियों की यह समस्या आप घरेलू उपायों से भी कर सकती है। जिसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होती है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

  • दो चम्मच करी पत्ते के जूस में एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। इसे सुबह के नाश्ते से पहले पिएं या फिर जब आपको उल्टी महसूस हो तब इसको पी लें। यह मिश्रण आपके पाचन को भी सही रखने में मदद करता है।
  • अदरक सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन करने से आप उल्टी से भी निजात पा सकती है। इसके लिए ताजे अदरक के टुकड़े को नमक के साथ चूसें या अदरक के जूस को नींबू के रस के साथ मिलाकर इसे पिएं।
  • उल्टी से निजात पाने के लिए आधे चम्मच जीरे के पाउडर में आधा चम्मच शहद और इमली मिलाएं। सुबह उठते ही सबसे पहले इस मिश्रण का सेवन करें। इसके सेवन से उल्टी आने की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।
  • अगर उल्टी आ रही हो तो एक दिन में कम से कम दो बार आंवलें का मुरब्बा खिलाएं। जो कि सेहत के लिए भी अच्छा है।
Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: