पेट के अल्सर से हैं परेशान, तो अजमाएं ये घरेलू उपाय

Loading...

पेट के अल्सर से हैं परेशान, तो अजमाएं ये घरेलू उपाय - India TV

हमारी अनियमित दिनचर्या, धूम्रपान, खानपान की गलत आदतों के कारण जो एसिड बनती है। उसके कारण अल्सर जैसी बीमारी हो जाती है। कई लोगों में किए गए अध्य्यन में ये बात सामने आई कि पेट में अल्सर कई पेनकिलर्स और दवाओं की वजह से भी हो जाता है, क्योंकि कभी-कभी इन दवाओं से एसिड बन जाती है। साथ ही अल्सर होने का मुख्य कारण हेलिकोबैक्टर पायलोरी बैक्टीरिया है। इस बैक्टीरिया के होने से पहले डॉक्टर मानते थे कि अल्सर तनाव, पोषण की कमी आदि के कारण हो जाता है।

अल्सर के बारें में वैज्ञानिकों का कहना है कि ये बैक्‍टीरिया हमारे शरीर में गंदे पानी या खराब खाने से पेट में प्रवेश करते हैं। अल्‍सर तब गंभीर होने लगता है जब आपको कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं जैसे, खून की उल्‍टी, मल में गहरे रंग का खून आना, उल्‍टी या मतली महसूस होना, अचानक वजन कम होना या फिर भूख में परिर्वतन होना आदि।

अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है तो आपके किचन में ही ऐसे चीजें है। जिनका इस्तेमाल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते है। अगर इस घरेलू उपायों से आपको आराम नहीं मिलता है तो आप डॉक्टर से संपर्क भी कर सकते है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

  • अल्सर को कम करने के लिए मुलेठी भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए एक गिलास गरम पानी में 1 छोटा चम्‍मच मुलेठी का पाउडर डालकर मिक्स करें और करीब 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में इसे छान कर दिन में तीन बार पिएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

honey - India Tv
  • शहद आपके पेट के अल्सर को खत्म करने के लिे काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से यह पेट के अंदर जाकर घावों में मरहम की तरह काम करता है। जिससे अल्सर से जल्दी निजात मिल जाता है। इसके लिए रोजाना में एक बार कम से कम दो चम्मच शहद का सेवन करेँ।
  • पत्तागोभी का जूस भी अल्सर में फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए इसे पीस कर इसका रस निकाल लें और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें।
  • लहसुन के फायदों के बारें में तो आप जानते ही है। इसका सेवन करने से यह कई बीमारियों से आपको निजात दिलाता है। इसी तरह ये अल्सर से भी आपको निजात दिलाएगा। इसके लिए रोजा लहसुन की कम से कम 3 कली खाने के बाद जरुर खाएं।

banana - India Tv

  • केला पेट के अल्सर को खत्म करने में फायदेमंद है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्‍टीरियल नामक तत्व पाया जाता है जो आपके पेट में मौजूद अल्सर को बढने से रोकता है। इसलिए इसका सेवन जरुर करना चाहिए। रोजाना ब्रेकफास्ट के बाद एक केला जरुर खाएं।
  • नारियल तेल एक प्राकृतिक सामग्री है जो पेट के कई रोगों को दूर करती है। इसमें एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो पेट का अल्‍सर पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया का खात्‍मा करते हैं। जिससे आपको अल्सर से निजात मिल जाएगा।
  • आमतौर में एलोवेरा का इस्तेमाल सौंदर्य के लिए किया जाता है, लेकिन आप जानते है कि यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके जूस को रोजाना पानी के साथ मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में आपको अल्सर से निजात मिल जाएगी।
Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: