पेट के कीड़े का कारण और उसके लिए घरेलु इलाज….!

Loading...

हमारी आज के जीवन में आप सभी ने पेट की बीमारियों के बारे में तो सुना ही होगा जैसे पेट की गैस, सूजन, बदहजमी ,पेट में भारीपन महसूस होना आदि ! इनमें से ही एक बीमारी है पेट में कीड़ों का होना ! पेट में कीड़े होने के कई कारण हो सकते है और पेट में कीड़े होने के कारण काफी दर्द का सामना करना पड़ता है ! हमारे पेट में कुछ परजीवी अपना आसरा बनाकर रहते हुए ! कुछ शरीर से बाहर निवास करते हैं तो कुछ शरीर के अन्दर हमारे ही भोजन पर निर्भर रहते हैं ! ये जीव अपनी संख्या में वृद्धि कर हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते है ! आधुनिक चिकित्सा विज्ञान के अनुसार ये परजीवी गोलकृमी,फीता कृमी,पिनकृमी आदि नामों से जाने जाते हैं ! इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे, बच्चों द्वारा मिट्टी खाने, दूषित भोजन खाने, गंदे कपड़े पहनने, शरीर की उचित सफाई न करने, मांस, मछली, गुड़, दही, सिरका आदि अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में कीड़े हो जाते हैं ! 
Loading...

पेट के कीड़ो के लिए घरेलु नुस्खे
1. अनार के छिलके को सूखाकर चूर्ण बना लें ! फिर इसको दिन में 3 बार एक-एक चम्मच लें !इसके सेवन करने से पेट में कीड़े खत्म हो जाते हैं !
2. प्याज का रस यह बच्चों के पेट के थ्रेडवर्म्स को साफ़ करने में मदद करता हैं ! कुछ प्याज के टुकड़े लेकर उन्हें पीस ले और उसका रस निचोड़ ले ! इसे सुबह खली पेट पियें !
3. सुरजना फली के बीज => दो ग्राम सुरजने की फली के बीज का पाउडर ठन्डे पानी के साथ लेने से पेट के कीड़े साफे हो सकते हैं !
4. नीम के पत्ते => नीम के पत्तों का रस शहद में मिला कर पीने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं !
5. कच्चा केला => कच्चे केले की सब्जी 7-8 दिन तक लगातार सेवन करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं !
6. नारियल => आप पेट के कीड़ो को पीसा नारियल खा कर भी खत्म कर सकते हैं ! ध्यान रहे के खाने के 2 से 2.30 घंटे बाद आप 30 मिली अरंडी का तेल पियें !
7. करेला => यह खाने में थोड़ा कड़वा हैं किन्तु पेट के कीड़ो को मारने में एकदम उपयुक्त हैं ! बटर के दूध के साथ एक चम्मच करेले का रस पीने से तीन दिन के अंदर पेट के कीड़े खत्म किये जा सकते हैं !
8. अजवायन => अजवायन का 1-2 ग्राम चूर्ण को लस्सी के साथ पीने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं ! अजवायन पाउडर और इतना ही गुड लेकर अच्छी तरह मिक्स करके इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर एक साफ जार में बनाकर रख लें और पेट दर्द होने पर या पेट में कीड़े होने पर इनका सेवन करने से पेट संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है ! 
Source: pagalbabu
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: