दिमाग को तेज करने के लिए खाएं टमाटर, जानिए ऐसे ही कुछ उपाय

Loading...

दिमाग को तेज करने के लिए खाएं टमाटर, जानिए ऐसे ही कुछ उपाय - India TV

अगर हम कभी यह बोल दे कि मैं भूल गया तो कहा जाता है कि यह तो बुढापा के लक्षण है यूं तो कमजोर याददाश्त को बुढ़ापें की निशानी माना जाता है, लेकिन बार-बार भूलने की समस्या केवल बूढ़े लोगो में ही नही होती है जवान और बच्चों को भी हो सकती है। इसका मुख्य कारण है एकाग्रता की कमी।

जब किसी किसी इंसान की याददाश्त कम होती है तो इसके लिए उसे अपने दिमाग को सक्रिय रखने की जरुरत है। कभी-कभी यह कमजोरी हमारी समस्या का कारण बन सकती है। दिमाग हमारे शरीर का एक हिस्सा है। जिसके संकेत के बिना शरीर का कोई हिस्सा काम नही कर सकता है। इसके लिए जरुरी है कि अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का भी ध्यान रखना चाहिए जो बहुत ही जरुरी है।

हम आपको दिमाग को तेज करने वाली ऐसे घरेलू उपाययों के बारें में बता रहे है। जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से मेमोरी पावर को बढ़ा सकते है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

टमाटर
टमाटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, वसा पाया जाता हैं। साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। टमाटर में लाइकोपीन होता है। जो आपके शरीर के फ्री रेडिकल से रक्षा करता है और ब्रेन के सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है।

दही
दही में अधिक मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, मिनरल्स, कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है साथ ही इसका सेवन करने से आपके शरीर में जीवाणुओं की बढ़ोत्तरी होती है और हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करता है। दही में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो आपके दिमाग के तनाव को कम करेगा और याददाश्त बढाएगा।

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: