चेहरे के मुहांसों को करें बाय, अपनाएं ये उपाय

Loading...

चेहरे के मुहांसों को करें बाय, अपनाएं ये उपाय - India TV

आजकल गर्मी के दिन चल रहें है जिसमें कि काफी समस्याओं के होने का खतरा रहता है जैसे कि फोड़े-फुन्सियों का होना और इसके साथ ही चेहरे पर मुंहासों का आना। यह समस्याएं उनके साथ ज्यादा होती हैं जिनके चेहरे की स्किन ऑयली होती हैं या जिनके शरीर में पानी की कमी होती है। पानी की कमी से पेट की गर्मी बढ़ जाती है और स्किन ऑयली होने लगती है, जिससे कि मुंहासों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए जितना हो सके गर्मी के दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे कि आपके चेहरे पर मुंहासे ना हों।

यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हो गएं हैं तो उन्हें बार-बार छुएं नहीं, इससे इंफेक्शन बढ़ सकता है। ऐसा करने से आपके मुंहासे जल्दी ठीक नहीं होंगे और उनकी तकलीफ भी बढ़ने लगेगी। इसके अलावा यदि आप हमारे दिए गए उपायों को अपनाएंगे तो आपको मुंहासों से छुटकारा भी मिलेगा और आपकी स्कीन भी तरोताजा रहेगी।

wash face with water - India TV

  • सबसे पहले तो दिन में कम से कम दो से तीन बार अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं जिससे कि आपका तरोजाता रहेगा, जिससे चेहरे की धूल-मिट्टी सब निकल जाएंगे। लेकिन इसके लिए बार-बार साबुन का प्रयोग न करें, साबुन से त्वचा की नमी चली जाती है इसके बदले कोई कोई नेचुरल फेसवॉश इस्तेमाल करें।
  • दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं जिससे कि शरीर में पानी की कमी न रहे। पानी के शरीर में भरपूर रहने से न केवल मुंहासों से छुटकारा मिलता है बल्कि कई दूसरी बीमारियों से भी बचाव होता है।

Source: khabarindiatv

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: