कैंसर से बचाव के लिए अपनाए यह घरेलु नुस्खे

Loading...

कैंसर से बचाव के लिए अपनाए यह घरेलु नुस्खे


कैंसर का इलाज जितना ज्यादा महंगा होता हैं उतना ही ज्यादा शरीर को नुक्सान भी पहुँचाता हैं. ऐसे में बेहतर यही होगा कि अपने शरीर को कैंसर प्रतिरोधक बना लिया जाए. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनके सेवन से आप अपने शरीर को कैंसर के खतरे से दूर रख सकते हैं.

चुकंदर का रस: चुकंदर का जूस कैंसर रोग से बचाव में कारगर साबित होगा हैं. इस जूस में आप चाहे तो अन्य फलों का जूस जैसे गाजर या सेब का रस भी मिला सकते हैं.

हरी ब्रोकोली: ब्रोकाली के अंदर पाया जाने वाला इन्डोल 3 कार्बिनाल एक प्रकार का एण्टीआक्सिडेंट होता है. यह एस्ट्रोजन को तोड़कर ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स कैंसर और ओवरी के कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है.

गाज़र का रस: गाजर कई तरह के चिकित्सक रोग को दूर करने में अहम भूमिका निभाता हैं. कैंसर भी इसमें से एक हैं. गाज़र की बाहरी परत पर मौजूद बीटा कैरोटीन प्राकृतिक रूप से त्वचा के कैंसर से बचाव करता है

लेट्यूस: लेट्यूस में क्लोरोफिल ज्यादा मात्रा में होने के कारण यह फेफड़ों के कैंसर से बचाव करता है. यह सल्फर, क्लोरीन, सिलिकन, बी काम्पलेक्स का अच्छा स्रोत होता है, जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता हैं.

टमाटर: टमाटर प्रास्ट्रेट कैंसर से बचाव में लाभदायक होता हैं. टमाटर में मौजूद ग्लूटाथीयोन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. टमाटर को टमाटर विटामिन सी, जैविक सोडीयम, फासफोरस, कैल्शीयम, पोटैशीयम, मैगनेशीयम और सल्फर का अच्छा स्रोत माना जाता है.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: