ब्लैक हेड्स दूर करने के आसान घरेलू उपचार

Loading...

आज के वक्त में आप, हम, हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है| खूबसूरती की शुरुवात अच्छी त्वचा से होती है| लेकिन त्वचा की सही से देखभाल ना करने से त्वचा में ब्लैकहेड्स होने लगते है| खासकर इसकी समस्या तेलीय त्वचा वालो को होती है| ब्लैकहेड्स हो जाने पर ना केवल आपकी त्वचा काली दिखाई देने लगती है बल्कि धीरे धीरे त्वचा काफी ख़राब हो जाती है|

आमतौर पर ब्लैकहेड्स की परेशानियां धूल मिट्टी, नींद पूरी ना होना, रोम छिद्र का बड़ा होना आदि कारणों से होती है। इसीलिए आपको अपने चेहरे की देखभाल करना चाहिए| ब्लैकहेड्स की परेशानियां ना केवल नाक पर बल्कि चेहरे के अन्य भागो पर भी हो जाती है|

इसलिए ब्लैकहेड्स से बचने के लिए आपको आपकी त्वचा की खास देखभाल करना बहुत जरुरी होता है। और यदि आपको ब्लैकहेड्स हो भी गए हो तब भी आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है| घरेलू उपचार द्वारा इसे दूर किया जा सकता है| तो आइये जाने Home Remedies for Blackheads.

Home Remedies for Blackheads: ब्लैकहेड्स से निजाद पाने के घरेलू उपचार

Home Remedies for Blackheads

नींबू का रस से स्क्रबिंग

नेचुरल तरीको से अगर आप अपने ब्लैकहेड्स को दूर करना चाहते है, तो निम्बू सबसे फायदेमंद और असरदारी औषधि की तरह काम करता है। इसका प्रयोग करने के लिए निम्बू के रस में नमक को मिलाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर 5-10 मिनट तक लगाये रखे। फिर चेहरे को रगड़े और ठन्डे पानी की मदद से धोले।

आलू की स्लाइस

ब्लैकहेड्स की समस्या इतनी आसानी से दूर नहीं होती है। लेकिन आलू से आप अपनी इस परेशानी को भी कम कर सकते है, जिसके लिए आपको आलू की कुछ स्लाइस लेकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर रख कर हलके हाथो से रगड़ना है। इससे ब्लैकहेड्स आसानी से बहार निकल जायेंगे और त्वचा भी साफ़ दिखने लगेगी।

शहद भी फायदेमंद

शहद शरीर से जुडी कई समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इसको त्वचा पर लगाने के भी कई फायदे होते है। ब्लैकहेड्स से बचने के लिए शहद में दालचीनी का पाउडर मिलाकर त्वचा पर लगाएं, फिर कुछ देर रखकर धो डालें। त्वचा पर से ब्लैकहेड्स पूरी तरह मिट जायेंगे।

ग्रीन टी

यह बात तो सभी जानते हैं कि ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है। इसी तरह त्वचा की समस्याओं पर भी इसका असर काफी प्रभावकारी  साबित हुआ है। ब्लैकहेड्स के उपचार के लिए एक छोटा पात्र में एक चम्मच सूखी ग्रीन टी की पत्तियां डालें।

ध्यान रखें कि ये पत्तियां पाउडर के रूप में ही हों। इसका पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा पानी भी मिलाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करना शुरू करें। इसके प्रयोग से आपके बंद पोर्स खुलेंगे और चेहरा अंदर से साफ़ होगा। इसके बाद इसे हलके गुनगुने पानी से धो लें।

ब्लैक हेड्स के लिए केला

ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केले और केले के छिलके दोनों का इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं। ब्लैक हेड्स हो जाने पर आप मैश किया हुआ केला या फिर केले के छिलके को चेहरे पर हलके हाथो से रगड़े| 15 मिनट बाद धोले| इससे आपके ब्लैक हेड्स पुरी तरह से हट जाएंगे।

बेकिंग सोडा 

सबसे पहले चेक कर लें की आपकी त्वचा सेंसेटिव तो नही है। इसके लिए इस पेस्ट को पहले कही और लगा कर ट्राय कर लें। पानी और बेकिंग सोडा को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को ब्लैक हेड्स वाले हिस्से पर 25 मिनट के लिए लगाये रखे। फिर इसे हल्के गर्म पानी से साफ करें। ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिल जाएंगा। यह एक Best Way to Remove Blackheads है|

फेस स्क्रब

हफ्ते में एक बार चेहरे पर फेस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। चेहरे को स्क्रब करने से त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी साफ हो जाती है। और त्वचा से ब्लैक हेड्स भी आसानी से साफ हो जाते हैं।

Blackhead Treatment: अन्य तरीके इन्हे भी जानिए

  1. टमाटर का गूदा त्वचा पर रगड़ने से भी ब्लैकहेड्स दूर हो जाते है|
  2. ब्लैकहेड्स की सफाई के लिए ग्रीन टी का भी इस्तेमाल भी लाभकारी होता है।
  3. ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी एक बेहतर विकल्प है।
  4. दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से ब्लैकहेड्स दूर होने लगते है।
  5. ओटमील और दही के मिश्रण से तैयार पेस्ट को चेहरे और नाक पर अच्छी तरह लगाने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाती हैं।
  6. शहद का प्रयोग ऑयली स्किन के साथ ड्राई स्क‍िन के लिए भी फायदेमंद होता है। ये त्वचा को नमी देने के साथ पोर्स में कसावट लाने का भी काम करता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से त्वचा का रंग साफ और ग्लोइंग होता है।

ऊपर आपने जाना Home Remedies for Blackheads. यदि आप भी ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान है तो ऊपर दिए गए तरीको को जरुर अपनाये|

Source: hrelate

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: