फुट कॉर्न ठीक करने के घरेलू नुस्‍खे

Loading...
%image_alt%

क्‍या आपके पैरों के पंजों या पैरों की उंगलियों पर गोल आकार का सख्‍त, मोटा और सफेद रंग का मृत्‍य त्‍वचा का गुच्‍छा दिखाई देता है? अगर हां, तो वही कॉर्न होता है जिसे हम फुट कार्न कहते हैं। अगर पैर रहते हैं हर वक्‍त ठंडे तो आजमाएं ये घरेलू उपचार फुट कॉर्न होने का कारण गलत आकार के जूते पहनना या फिर लंबे समय तक टाइट जूते या सैंडल पहन कर खडे़ रहने से भी यह हो जाते हैं। बिना मोजों के जूते पहनने या फिर बिन चप्‍पल या मोजे के ज्‍यादा रहने से भी यह होते हैं। रात में पैरों की ऐंठन दूर भगाने के 9 आसान उपाय आप चाहें तो फुट कॉर्न को कइ घरेलू सामग्रियों से ठीक कर सकते हैं। ये सामग्रियां आपके किचन में ही आसानी से उपलब्‍ध हैं।

प्‍यूमिक स्‍टोन की मदद लें:

अपने पैरों को गरम पानी में 10 मिनट के लिये डुबो कर प्‍यूमिक स्‍टोन से कॉर्न को 5 निट तक धीरे धीरे रगडे़ और डेड स्‍किन को हटाएं। इसके बाद पैरों को धुल कर पोंछ लें और रूई की मदद से उस पर कैस्‍टर ऑइल लगा कर रूई सहित उस जगह को टेप लगा कर रातभर के लिये बंद कर दें। दूसरे दिन टेप हटा कर दिन में कई बार कैस्‍टर ऑइल लगाएं। इसे तब तक करें जब तक कि फुट कॉर्न हमेशा के लिये ना चला जाए।

सफेद सिरका:

1 भाग सिफेद सिरके और एक तिहाई पानी के घोल को कॉर्न पर लगाएं। फिर उस एरिया को बैंडडेज लगा कर रातभर छोड़ दें। दूसरे दिन प्‍यूमिक स्‍टोन से कॉर्न को रगड़ कर छुड़ाएं और उस पर नारियल या जैतून का तेल लगाएं। इस उपचार को दिन में एक बार करें।

बेकिंग सोडा:

एक गरम पानी के टब में 3 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिक्‍स करें। फिर पैरों को उसमें 15 मिनट के लिये डुबोएं और बाद में प्‍यूमिक स्‍टोन से पैरों को साफ करें। आप चाहें तो बेकिंग सोडा, नींबू और पानी का पेस्‍ट बना कर कॉर्न पर लगा सकती हैं। फिर इसे बैंडडेज से कवर कर के रातभर के लिये छोड़ दें। दूसरे दिन पैरों को गरम पानी से धो कर प्‍यूमिक स्‍टोन से साफ करें।

नींबू:

रोजाना नींबू को कॉर्न पर रगड़ें और सूखने दें। ऐसा दिन में 3 बार करें। दूसरा तरीका- हर दूसरे दिन एक चम्‍मच नींबू के रस में दो लौंग 15 मिनट के लिये डुबोएं, फिर उसमें से लौंग निकाल दें और नींबू के रस से कॉर्न पर मालिश करें। फिर इसे सूखने दें और फिर इस पर दुबारा जूस लगाएं। ऐसा दिन में कई बार करें।

Source: sehatnama

Loading...

कृपया सभी इस पोस्ट को फेसबुक और व्हाट्सप्प पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें …..

Loading...

Next post:

Previous post: