आराम प्राप्त करने के कुछ बेहतरीन नुस्खे

Loading...
%image_alt%

थोड़ा आराम हो जाए (Tips for relaxation)

कार्यशील बनें (Be always busy)

अगर आप तनाव के शिकार हो रहे हैं तो इस स्थिति में सबसे अच्छा काम जो आप कर सकते हैं वो है दौड़ना या जिम में जाना। हालांकि आपके लिए टीवी के सामने बैठकर आराम करना ज़्यादा पसंदीदा काम रहेगा, आपके लिए इस स्थिति में व्यायाम काफी अहम है क्योंकि इससे मूड अच्छे करने वाले केमिकल जैसे एंडोर्फिन और एनंडमाईन उत्पन्न होते हैं जो बेचैनी को कम करते हैं और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। आपके मूड को बढ़िया करने और आपके तनाव को कम करने के अलावा व्यायाम तब भी बहुत अच्छा होता है जब आपको किसी चीज़ से ध्यान हटाना हो या चैन से सोना हो।

एमिनो एसिड युक्त भोजन ग्रहण करें (Food having amino acids)

हममें से कई लोग जब तनाव में होते हैं तब भोजन की शरण में जाते हैं। हालांकि ये कोई बुरी बात नहीं है क्योंकि कुछ ख़ास तरह के भोजन तनाव घटाने में हमारी मदद कर सकते हैं। वे भोजन जिनमें ट्रिप्टोफैन होता है जो कि एक काफी महत्वपूर्ण एमिनो एसिड होता है,आपके लिए काफी अच्छे सिद्ध होते हैं अगर `आपको आराम या विश्राम करना हो तो। इस पोषक तत्व से शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ती है जो आपके मूड को अच्छा करता है तथा मेलैंटोनिन के साथ मिलकर आपकी सोने में मदद करता है। चीज़,टर्की, चिकन तथा सोयाबीन आदि ट्रिप्टोफैन से भरपूर भोजन हैं।

आराम करो – लम्बी सांसें लें (Take deep breath)

अगर आपके पास समय कम है तो सुकून पाने का सबसे सरल उपाय है लम्बी लम्बी सांसें लेना। तनाव के समय मनुष्य की आम मानसिकता जल्दी जल्दी सांसें लेना होती हैं और इस समय सुकून प्राप्त करने के लिए लम्बी और गहरी सांसें लेना काफी फायदेमंद है। अगर आप छोटी छोटी बातों से तनाव में आ जाते है तो आपको अपनी जीवनशैली में योग द्वारा सांस लेने की प्रक्रिया का सहारा लेना चाहिए, या फिर योग, पिलाटिस या आत्म चिंतन की कक्षाओं में भाग लेना चाहिए। ये सभी उपचार योग के द्वारा सांस लेने की प्रक्रिया को अपनाते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं।

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate)

आपके लिए एक अच्छी खबर यह है कि चॉकलेट, जिसे विश्व भर में सुकून पाने के लिए खाए जाने वाले व्यंजनों में से एक माना जाता है,आपके तनाव को दूर करने वाला एक अदभुत व्यंजन है। चॉकलेट में मैग्नीशियम की काफी मात्रा होती है जो आपकी आराम में मदद करता है। इसमें एनंडमाईन भी होता है जो मस्तिष्क में सीधे असर करके आपको सुकून की अनुभूति देता है। इसमें मौजूद फिनाइलीथाईलमाईन की मात्रा की वजह से डार्क चॉकलेट एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाता है। अतः अब आपके पास एक और कारण है जिससे कि आप अपनी पसंदीदा डार्क चॉकलेट खा सकते हैं।

आराम करो – अच्छा संगीत सुनें (Listen good music)

हममें से ज़्यादातर लोगों को पता है कि अगर हम अपना मनपसंद संगीत सुनें तो इससे हमारा मूड काफी अच्छा हो जाता है। कुछ शोधो के मुताबिक़ भी यह पाया गया है कि अच्छा संगीत सुनने से तनाव कम होता है। कई वैज्ञानिक परीक्षणों के बाद यह पाया गया है कि संगीत और रोज़ाना के कार्यों को करने में हो रहे तनाव में कमी का आपस में गहरा सम्बन्ध है। अन्य शोधों में यह भी पता चला है कि संगीत सुनने से शल्य क्रिया में लिप्त लोगों, गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों और गर्भवती महिलाओं को हो रहे भीषण तनाव से राहत मिलती है। सुकून देने वाले गाने सुनने की कोशिश करने के बजाय आपके लिए बेहतर यही होगा कि ऐसे गाने सुनें जो आपको पसंद हों और जो आपके मन को प्रफुल्लित करते हों।

खुद को सुकून प्रदान करें (Make your self relaxed)

सबसे बढ़िया और राजसी तरीका जो आपको सुकून दे सकता है वो है अपने मन की सुनना। खुद की काफी अच्छे से देखभाल करें। अपने पैसे का खुद पर सदुपयोग करें। अगर आपको किसी ख़ास व्यक्ति को सुकून प्रदान करके ख़ुशी मिलती है तो उसे हेल्थ स्पा या ब्यूटी सलून में मसाज,फेशियल या अन्य किसी सौंदर्य उपचार के लिए लेकर जाएं। इसके अलावा आप खुद भी अपने लिए कुछ कर सकते हैं जैसे अच्छे से नहाना, साथ में कुछ मोमबत्तियां जलाना, पीठ के बल लेटकर फेस मास्क लगाना या फिर कुछ सुकून भरे गाने सुनना।

गले मिलें (Hug someone)

गले मिलने से मन के भावों में सकारात्मक परिवर्तन दिखता है और साइकोमैटिक रेमेडीज में छपे शोधों के मुताबिक़ अच्छे से गले मिलने से तनाव में काफी हद तक कमी आती है। शरीर के एक दूसरे से संपर्क में आने पर ऑक्सीटोसिन की मात्रा में वृद्धि होती है जिसे लव हॉर्मोन भी कहा जाता है और इससे तनाव के हॉर्मोन कोर्टिसोल की मात्रा में कमी भी आती है। गले मिलने की यह प्रक्रिया आप सिर्फ मनुष्यों के ही साथ नहीं, बल्कि अपने पालतू जानवर के साथ भी पूरी कर सकते हैं। ये तो शोध में भी साबित हुआ है कि जिनके घर में पालतू जानवर होते हैं उन लोगों को तनाव की समस्या ना के बराबर रहती है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: