जीभ के छाले का इलाज कैसे करें? छालों का प्राकृतिक उपचार

Loading...

जीभ के छाले का इलाज कैसे करें (How to cure blisters on tongue)

छाले एक बहुत दर्दनाक संक्रमण है जो किसी भी मानव को हो सकते हैं। वयस्क और बच्चों दोनो को ये छाले मुंह, होठ, मुंह के अंदरूनी भाग या आपकी जीभ पर हो सकता है। आपकी जीभ पर हुआ छाला आपको परेशान कर सकता है और आप सही ढ़ंग से खाना नहीं खा सकते है क्योंकि ये चोट करते हैं। जब आपको छाले हो जाते हैं तो आप उन उपचारों को ढ़ूढ़ने लगते है जिनसे आप जल्द से जल्द छुटकारा पा जायें। ऐसे कई उपचार है जिनका प्रयोग आप अपने घर पर कर सकते हैं जिससे दर्द, सूजन में कमी होगी और आप इन दर्दनाक छालों से छुटकारा पायेंगे।

सरल उपचार (Simple Remedies)

  • आपको प्रतिदिन बहुत सारा पानी पीना चाहिये जो छालों को बनने की प्रक्रिया को कम कर सकता है। आप अपने साथ पानी से भरी बोतल को रखें जिससे आप पानी पीना भूलेंगे नहीं और हर समय पानी लाने में आलस्य नहीं करेंगे। इसके अलावा, पानी पीना आपकी जीभ को नम रखेगा जो दर्द को कम करने में आपकी सहायता करेगा।
  • नमक के साथ ठंडे पानी से मुंह साफ करें जो आपकी जीभ को साफ करने में सहायता कर सकता हौ और आपके मुंह के बैक्टीरिया से छुटकारा दिलायेगा। आराम पाने के लिये एक दिन में दो से तीन बार इसे करें। नमक पानी के साथ गरारा करना आपके मुंह को ताज़ा और साफ रख सकता है।
  • जब आपकी जीभ पर छाले हो तब उन खाद्यों का उपभोग करें जो ठंडे है जैसे आइसक्रीम, जूस आदि। यह आपकी जीभ को नम रखेगा।
  • चाय कॉफी की तरह के गर्म पेय से आपको बचना चाहिये और मसालेदार भोजन नहीं करना चाहिये, जब आपको अपने मुंह में छाले हों। गर्म चाय या कॉफी पीना और मसालेदार भोजन करना आपको अधिक दर्द दे सकता है।
  • यदि आप एक माउथ वॉश का उपयोग करते है तो इसका उपयोग बंद कर दें जिससे मुंह में कोई संक्रमण ना फैलने पाये। आप चाय की पत्ती के तेल का उपयोग कीटाणुओं और जीवाणुओं को फैलने से रोकने के लिये कर सकते हैं।
  • अपने दैनिक आहार में, आप ज्यादा अदरक और लहसुन को शामिल कर सकते हैं जो आपके मुंह के छालों को बनने से रोकेगा। अपने बनाये जाने वाले भोजन में अदरक और लहसुन को डालें जिससे इसका उपभोग आप आसानी से कर सकें।

ये कुछ तरीके है जिनके उपयोग से आप अपनी जीभ पर के छालों को कम या बचा सकते हैं। अपने मुंह को दिन में दो बार ब्रश और साफ करें। अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्य को खायें जो विटामिनों और पोषकों से प्रचुर हों और पेय पदार्थों जैसे पेप्सी, कोक आदि से बचें जो आपके पेट में अम्लता पैदा करते है। अगर आपकी जीभ पर छाले हैं तो आप ठीक से बोल भी नहीं सकते हैं और ये आपको काफी परेशान भी करेंगे। इसलिये तुरंत इसका उपयोग घर पर करें क्योंकि ये सारी सामग्रियां आपकी उंगलियों पर आसानी से उपलब्ध हैं। आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों को भी इनके प्रयोग की सलाह दे सकते है जब उनको छालों की समस्या हो। ये उपचार आपके दर्दनाक छालों का उपचार निश्चित रूप से करेंगे और एक दिन में ही इन उपचारों का जादुई एह्सास होगा।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: