अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं हर्बल काढ़े से

Loading...

tapetus_plबदलते मौसम में सेहत का अधिक ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे मौसम में कभी सर्दी लगती है तो कभी गर्मी। इस तरह के मौसम में ज्यादातर लोग बीमार पड़ते लगते हैं। खांसी-जुकाम और बुखार होना इस मौसम में आम बात है, लेकिन अधिकतर वही लोग इस मौसम में बीमार पड़ते हैं जिनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है। ऐसे लोग बदलते मौसम में जल्दी बीमारियों की चपेट में आते हैं। इसलिए हमें अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए ऐसी चीज़ों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए जो पौष्टिक तो हो हीं, साथ में हमारे शरीर को अंदर से मजबूत भी बनाएं।

इसके लिए हमें अच्छी खुराक लेनी चाहिए। साथ में प्राकृतिक गुणों से भरपूर हर्बल काढ़े की मदद से आप अपने इम्यून सिस्टम को और मजबूत बना सकते हैं। इस काढ़े को घरेलू चीज़ों से बनाया जाता है। यह ना केवल खांसी-जुकाम जैसी बीमारियों को दूर करने में असरदार है, बल्कि शरीर को कई और तरह की बीमारियों से बचा कर प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए बदलते मौसम में इस हर्बल काढ़े का सेवन काफी महत्वपूर्ण है।

हर्बल काढ़ा क्यों है शरीर के लिए फायदेमंद

chest_herbal-teaIMAGE SOURCE :HTTP://IMAGES.ONLYMYHEALTH.COM/

इस काढ़े को दालचीनी, इलायची, अदरक, काली मिर्च और तुलसी की पत्तियों से बनाया जाता है। यह पूरी तरह से हर्बल होता है इसलिए इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। इस के रोज़ाना सेवन से शरीर की रोग प्रतरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर मजबूत बनता है। हर्बल काढ़े में एंटी इन्फ्लेमेन्ट्री और एंटी ऑक्सिडेंट्स जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इस वजह से यह शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है। इसके अलावा यह शरीर में किसी प्रकार के इन्फेक्शन को फैलने नहीं देता, जिससे व्यक्ति रोगी बनने से बच जाता है। साथ ही हर्बल काढ़ा पीने से शरीर डीऑक्सीफाई होता है और पाचन क्रिया सही रहती है।

iStock_000016941293LargeIMAGE SOURCE :HTTPS://CONNECT.INNOVATEUK.ORG/

यहां हम आपको दो तरह के हर्बल काढ़े बनाने की विधि बता रहे हैं, यह दोनों ही काढ़े आपके शरीर को अंदर से मजबूत बना कर आपको रोगों से दूर रखेंगे।

तुलसी-अदरक का काढ़ा

Basil-During-PregnancyIMAGE SOURCE :HTTP://CDN2.MOMJUNCTION.COM/

2 या 3 दरदरी पीसी हुई काली मिर्च, एक इलायची, 2 या तीन छोटे दालचीनी के टुकड़े, सूखा अदरक, तुलसी की पत्तियां 4-5, इन सब चीज़ों को एक गिलास पानी के साथ उबालकर छान लें। अब इस तुलसी-अदरक हर्बल काढ़े को प्रतिदिन दो बार पिएं। अगर आप खाली पेट यह काढ़ा पीते हैं तो इससे शरीर को अधिक लाभ होगा। इस काढ़े को पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनेगा और आपका शरीर रोगों से दूर रहेगा।

कालीमिर्च-शहद का काढ़ा

kali-MirchIMAGE SOURCE :HTTP://4.BP.BLOGSPOT.COM/

काली मिर्च- एक छोटी चम्मच, नींबू का रस- चार चम्मच और शहद-एक छोटा चम्मच, इन सभी चीज़ों को एक गिलास में मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को गर्म करें और प्रतिदिन सुबह के समय पिएं। इस काढ़े को रोज़ाना पीनें से आपको सर्दी-जुकाम नहीं होगा। साथ ही यह आपको अन्य बीमारियों से भी दूर रखेगा। इतना ही नहीं यह आपके शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को घटाता है। इस तरह आप इस हर्बल काढ़े को घर पर बनाकर अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं।

Source: wahgazab

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: