दिल की बीमारी के घरेलु नुस्खे

Loading...

दिल की समस्या पुराने समय में मनुष्य को वृद्धावस्था में देखने को मिलती थी। लेकिन आजकल का खानपान ऐसा हो चुका है कि जवान होते हुए भी मनुष्य कोलेस्ट्रोल की समस्या से जूझ रहा है, और किसी किसी स्तिति में तो बच्चो तक में कोलेस्ट्रोल की समस्या देखने को मिल जाती है। इसके लिए बहुत जरुरी है कि हम समय रहते ही कोई उपचार आज़माकर अपने कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में लाए। चलिए इस विषय से संबंधित कुछ उपचार देख लेते है, जो इस प्रकार है :1. दिल की बीमारियो को दूर करने के लिए बहुत जरुरी है कि आप खाने पर नियंत्रण करे। अपने खाने में कैलोरीज की मात्रा कम करे। दिल की बीमारियो को बढ़ावा देने का अहम कारण है, हमारे भोजन ग्रहण करने का ढंग । अगर दिल की बीमारी दूर करनी है, तो खाने में पोषक तत्वों का होना बहुत जरुरी है।

Heart-disease-home-remedies

2. साबुत अनाज खाने से भी दिल की समस्या को खत्म किया जा सकता है। साबुत अनाज के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में किया जा सकता है।

3. अपने भोजन में सोडियम की मात्रा कम करे । दिल की बीमारी के दौरान नमक का सेवन कम करे। क्यूंकि इसके सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या एवं रक्त चाप आदि का सामना करना पड़ सकता है।

4. अपने भोजन में फैट एवं कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम करे। जंक फ़ूड आदि का सेवन न करे एवं अपने कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखने की कोशिश करे। क्यूंकि हृदय में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने से दिल के दोरे की संभावना बढ़ जाती है।

5. ज्यादा से ज्यादा सब्ज़ियों एवं फलो का सेवन करे। यह विटामिन E का बहुत अच्छा स्त्रोत होते है, और इनमे कैलोरीज की मात्रा भी कम होती है। जिसके कारण यह हृदय के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती हैं।

6. योग एवं व्यायाम करने की कोशिश करे । इससे ह्रदय में कोलेस्ट्रोल की मात्रा नियंत्रण में रहती है। आप यह सब घर में भी कर सकते है। इसके लिए किसी योग पीठ आदि में जाने की जरूरत नही है।

7. स्वस्थ ह्रदय पाने के लिए बहुत जरुरी है कि आप धूम्रपान को त्याग दे। इससे हृदय कमजोर होता है। बेहतर हृदय पाने के लिए धूम्रपान को छोड़ना बहुत जरुरी है।

Source: dailyayurvedatips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: