क्या क्या है कुसुम के सेहत में लाभ?

Loading...

कुसुम के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of safflower)

क्या क्या है कुसुम के सेहत में लाभ

कुसुम के फायदे – दिल (Heart)

कुसुम दिल की बीमारियों को रोकने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। यह धमनियों को कठोर बनाता है तथा दिल का दौरा पड़ने से रोकता है।

कुसुम का तेल – कोलेस्ट्रोल घटाए (Lowers cholesterol)

अगर खाना पकाने के अन्य तेलों से तुलना की जाए तो कुसुम के तेल में लो सैचुरेटेड फैट (low saturated fat) की मात्रा होती है। इसकी मदद से यह शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है तथा स्वस्थ खानपान सुनिश्चित करता है।

कुसुम के फायदे – रक्तचाप (Blood pressure)

कुसुम ज़रूरी फैटी एसिड्स (essential fatty acids) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। यह मांसपेशियों में अकडन को कम करता है और आपके रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

कुसुम के गुण – मधुमेह (Diabetes)

इस तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega-6 fatty acid) होता है जो रक्त में शुगर (sugar) के स्तर को नियंत्रित रखने में सहायक होता है, जिसकी मदद से यह मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों के लिये काफी कारगर सिद्ध होता है। यह तेल लोगों में मधुमेह की बीमारी को पनपने से भी रोकता है।

कुसुम का तेल – मोटापा (Obesity)

यह तेल उन सबके लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है जो अपना वज़न घटाने की कोशिश कर रहे हैं। इस तेल में मौजूद ओमेगा 6 (omega 6) फैटी एसिड शरीर में मौजूद वसा को जमने देने की बजाय उसे जला देते हैं। अतः वज़न हटाने के इच्छुक लोग इस तेल से अपना खाना पका सकते हैं।

कुसुम के गुण – कैंसर (Cancer)

कुसुम में विटामिन इ के पूरक (vitamin E supplements) मौजूद होते हैं, जो शरीर से फ्री रेडिकल्स (free radicals) को ख़त्म करते हैं तथा कैंसर होने के खतरे से हमें निजात दिलाते हैं।

कुसुम के गुण – प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system)

कुसुम हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाने में हमारी सहायता करता हैं। यह रक्त संचार को सुचारू रूप से चलाने में सहायक होता है तथा साँसों से जुड़ी हर समस्या को प्रभावी रूप से ठीक करता है।

कुसुम का तेल – महिलाओं का स्वास्थ्य (Women health)

कुसुम महिलाओं के मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द को कम करने में सहायता करता है। लेकिन कई बार कुसुम के तेल का इस्तेमाल करने पर गर्भपात (abortion) का ख़तरा काफी बढ़ जाता है। अतः महिलाओं के लिए यह तेल जितना फायदेमंद है, उतना ही हानिकारक भी है। अतः समयानुसार इस तेल का इस्तेमाल करें।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: