बाजरा के स्वास्थ्य गुण

Loading...

रागी के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of Ragi)

बाजरा के स्वास्थ्य गुण

बाजरा के लाभ – हड्डियों के विकास में मददगार ( Helps in bone development)

बाजरा के लाभ, रागी बढ़ते बच्चों और बूढ़े लोगों के लिए काफी असरदार होती है, क्योंकि उन्हें शरीर में नियमित कैल्शियम के संचार की आवश्यकता होती है। रागी का सेवन करने से हड्डियां टूटने और ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) की समस्या से छुटकारा मिलता है, क्योंकि इससे हमारी हड्डियों को मज़बूत होने में मदद मिलती है। बाजरा की रोटी, कैल्शियम से भरपूर यह अनाज महिलाओं के स्वास्थ्य का सम्पूर्ण ख्याल भी रखने में सफल होता है।

रागी के लाभ – वज़न घटाने में फायदेमंद (Ragi for losing weight)

रागी में ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) नामक एमिनो एसिड (amino acid) मौजूद होता है, जिससे भूख कम लगती है और वज़न को नियंत्रित रखने में सफलता पाई जा सकती है। रागी के लाभ, रागी हमारे शरीर में काफी धीरे धीरे हजम होती है, अतः इसको खाने से हमारा पेट लम्बे समय तक भरा हुआ रहता है। रागी का आटा, इसका सेवन करने से हमें अधिक मात्रा में भोजन करने की इच्छा नहीं होती है।

बाजरा के गुण / रागी के गुण – मधुमेह की बीमारी में सहायक (Aid for diabetics)

बाजरा की रोटी, रागी में फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) होते हैं, जो खाना पचाने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। अगर आपको मधुमेह की बीमारी है, तो ये आपके रक्त में शुगर (sugar) का स्तर भी बरकरार रखने में सहायता करते हैं। बाजरा के गुण, रागी मधुमेह के मरीज़ों के लिए काफी अच्छी होती है, क्योंकि इसमें गेहूं और चावल से ज़्यादा फाइबर मौजूद होता है। रागी के फायदे, इसके सेवन से आपके शुगर के स्तर के बढ़ने की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं।

बाजरा के गुण – एनीमिया से छुटकारा (Anaemia)

रागी प्राकृतिक आयरन (iron) का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं। रागी का निरंतर सेवन करने से एनीमिया के उपचार में काफी मदद मिलती है। ज़्यादातर महिलाएं उम्र के किसी ना किसी पड़ाव पर एनीमिया की शिकार होती हैं, और इसीलिए रागी उनके लिए काफी अच्छा खाद्य पदार्थ है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: