चमेली के फायदे

Loading...

जैस्मिन/चमेली के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of jasmine)

Benefits-of-jasmine

चमेली के फायदे – ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करे (Balances blood sugar levels)

जैस्मिन युक्त पानी या चाय का सेवन करने से मधुमेह (diabetes) का ख़तरा काफी कम हो जाता है। यह ब्लड शुगर तथा ग्लूकोस (blood sugar and glucose) के स्तर को नियंत्रित करती है, जिससे मधुमेह की समस्या गंभीर होने से बचती है।

चमेली के गुण – आँतों को साफ़ करे (Cleans the intestine)

जैस्मिन की चाय का एक फायदा यह है कि यह आँतों के स्वास्थ्य में काफी सुधार करती है। यह पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे हाज़मे की समस्या, कब्ज़, सूजन आदि  को कम करने में आपकी सहायता करती है। यह आपके मल और मूत्र निकालने की क्रिया के माध्यम से हानिकारक तत्व दूर करती है। अतः अपने पेट को स्वस्थ और साफ़ रखने के लिए रोज़ाना एक कप चमेली की चाय का सेवन करें।

चमेली के गुण – वज़न घटाने में सहायक (Good for weight loss)

चमेली के फूल, जो व्यक्ति वज़न घटाने की प्रक्रिया में हैं तथा किसी द्रव्य का सेवन करना चाहते हैं, तो आप आसानी से चमेली की चाय को अपनी डाइट (diet) में जोड़ सकते हैं। यह वसा को जलाती है तथा वज़न को कम करने में आपकी काफी मदद करती है। इसमें काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) और EGCG नामक ख़ास कैफीन (caffeine) पाई जाती है जो वज़न घटाने में आपकी सहायता करती है।

जैस्मिन के गुण – तनाव दूर करे (Relieves stress)

जैस्मिन की चाय की मनमोहक सुगंध का हमारे दिमाग पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह नसों को आराम देती है तथा हमें तनाव से दूर रखती है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: