‘हॉट लेमन वॉटर’ पीने के ये फायदे क्या आपने कभी सुने हैं?

Loading...

हॉट लेमन वॉटर

अगर दिन की शुरुआत सेहतमंद हो तो जाहिर सी बात है कि पूरा दिन तरोताजा रहता है. ऐसे में दिन की शुरुआत गर्म नींबू पानी के साथ करने से बेहतर शायद ही कुछ और हो.

सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद हैं. रोजाना की शुरुआत इस हेल्थ ड्रिंक से करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा अगर आप वजन घटाने को लेकर फिक्रमंद हैं तो भी ये हेल्थ ड्रिंक आपके लिए एक कारगर उपाय है.

आमतौर पर हम सभी अपने दिन की शुरुआत कॉफी या चाय के प्याले के साथ करते हैं. पर आप चाहें तो गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालकर, इस हेल्दी ड्रिंक को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं. गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने के ये फायदे आपको चाय और कॉफी से दूरी बनाने पर मजबूर कर देंगे.

1. नियमित रूप से शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक
नींबू में अम्लीय गुण पाया जाता है. ये शरीर के पीएच स्तर को भी बनाए रखने में मददगार है. यह लीवर को सक्रिय बनाता है और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में सहायक साबित होता है.

2. पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में
कई बार ऐसा होता है कि हम दिनभर कुछ न कुछ पौष्ट‍िक आहार तो लेते हैं लेकिन उनका पूरा फायदा नहीं उठा पाते. पर दिन की शुरुआत नींबू-पानी के साथ करने पर शरीर की पाचन क्रिया सक्रिय हो जाती है और पोषक तत्वों के अवशोषण की क्षमता बढ़ जाती है.

3. वजन घटाने के लिए
नींबू-पानी में पेक्ट‍िन पाया जाता है, जो वजन घटाने के लिए मददगार होता है. इसके विपरीत सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा तो बढ़ती है ही, साथ ही शुगर लेवल पर भी असर पड़ता है.

4. कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायक
गर्म पानी के साथ नींबू की कुछ बूंदें पेट के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं. अगर आपको पेट से जुड़ी ऐसी कोई भी समस्या है तो नींबू पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

5. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए
नींबू में उच्च मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो सामान्य संक्रमण से लड़ने के लिए फायदेमंद और कारगर उपाय है. विटामिन सी हमारे रोग प्रतिरक्षा तंत्र को सक्रिय बनाने में मददगार है.

6. त्वचा पर निखार के लिए
नींबू पानी के नियमित सेवन से त्वचा पर निखार आता है. इसके इस्तेमाल से एक ओर जहां त्वचा को जरूरी नमी मिलती है वहीं इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को अंदरुनी रूप से दूर करने का काम करता है.

7. मुंह की बदबू को दूर करने में
नींबू एक नेचुरल माउथ फ्रेशनर है. रोज सुबह नींबू पानी पीने से मुंह की दुर्गंध धीरे-धीरे दूर हो जाती है.

Source: aajtak

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

Loading...

Next post:

Previous post: