क्या आप भी फलों के छिलके को कूड़ेदान में फेंक देते हैं?

Loading...

कोई भी फल खाने से पहले हम उसका छिलका उतार फेंकते हैं. पर विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा करके हम फलों के अधिकांश पोषक तत्व को कूड़े में फेंक देते हैं.फलों के छिलकों में उच्च मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप फलों के इन छिलकों को भी खाना शुरू कर दें तो आपको मिलने वाला फायदा दोगुना हो जाएगा.

सेब, खीरा और संतरा कुछ ऐसे फल हैं जो जिनके छिलके को स्वस्थ दिल और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है. हालांकि कुछ फलों के छिलके ऐसे भी होते हैं जो काफी सख्त होते हैं और उन्हें पचा पाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में सलाह ये दी जाती है कि इन्हें किसी और तरीके से इस्तेमाल में लाया जाए.

यहां कुछ ऐसे ही फलों का जिक्र है जिनका छिलका खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है:

1. संतरे का छिलका
संतरे के छिलके में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अगर आप संतरे का छिलका खा पाते हैं तो इससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचा जा सकता है. साथ ही ये मुंह की बदबू को दूर करने और दांतों को स्वस्थ रखने में भी बहुत कारगर होता है. कब्ज की समस्या में भी ये काफी फायदेमंद है. संतरे के छिलके को सीधे खा पाना थोड़ा मुश्किल है. आप चाहें तो इसके छिलके को सुखाकर चूर्ण बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. अनार का छिलका
गले की खराश दूर करने के लिए अनार का छिलका बहुत ही कारगर उपाय है. साथ ही ये मसूड़ों की समस्या को दूर करने में भी बहुत फायदेमंद है. इसमें भी आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी तत्व है.

3. केले का छिलका
केले का छिलका बहुत अधिक फायदेमंद होता है. आपको ये जानकर शायद आश्चर्य हो लेकिन केले के छिलके में मूल फल से कहीं अधिक फाइबर होता है. केले के छिलके में अमीनो एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है. अगर आपको आंखों के संक्रमण से जुड़ी कोई समस्या है तो केले का छिलका खाना बहुत ही फायदेमंद रहेगा.

4. तरबूज का छिलका
क्या आप जानते हैं कि तरबूज खाने से बहुत जल्दी वजन कम होता है. हालांकि इसके छिलके को उसी रूप में खा पाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन अगर आप इसे खीरे की तरह टुकड़े कर-करके खाएंगे तो ये आराम से खाया जा सकेगा.

5. खीरे का छिलका
खीरे के छिलके में विटामिन ए और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये दो विटामिन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं और साथ ही वजन घटाने में भी कारगर होते हैं. हड्डियों की मजबूती के लिए भी ये बहुत ही फायदेमंद है.

6. सेब का छिलका
शायद आपको पता न हो लेकिन सेब के मुख्य पोषक तत्व उसके छिलके में ही मौजूद होते हैं. फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर सेब का छिलका रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ाता है ही साथ ही कैंसर से बचाव भी करता है.

7. नींबू का छिलका
नींबू का छिलका स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है. ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बहुत जल्दी बूस्ट कर देता है. साथ ही इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कैंसर से बचाव करते हैं. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है.

Loading...

Source: aajtak
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: