इन सभी रोगों से दूर रखता है Raisin !

Loading...

raisin-health-benefits

सूखे मेवे के नाम से प्रसिद्ध, Raisin को उसके स्वास्थ्य लाभों और पोषण तत्वों के कारण “हीरा” कहा जाता है. किशमिश के सेवन से ब्लड बनता है, वायु, पित्त और कफ दोष दूर होता है.

  • कॉलेस्ट्रॉल फ्री : इसमें मौजूद शक़्कर आसानी से पच जाती है. नतीजतन शरीर को एनर्जी और शक्ति प्राप्त होती है. किशमिश में घुलनशील फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है. इसके अलावा किशमिश पॉलिफेनोल्स एंजाइम को भी दबाती है, जो शरीर में कॉलेस्ट्रॉल को अवशोषित के लिए जिम्मेदार होता है.
  • हड्डियां : मोटे लोगो की हड्डियां कमजोर होती है. शरीर का ज्यादा वजन भी हड्डियों को कमजोर औऱ दुर्बल बनाता है. अगर आप वजन कम कर रहे हो तो सारे आहार वजन कम करने वाले नहीं लेने चाहिए, ये तरीका आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. आपको कुछ ऐसे आहार शामिल करने चाहिए, जो आपको ऊर्जा दे सके. इसके लिए किशमिश सबसे बेहतर विकल्प है. अगर आप शक्कर बिल्कुल भी नहीं लेते हो तो भी किशमिश आपके शरीर में ग्लूकोज का स्तर बनाए रखती है. किशमिश कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.
  • पाचन : रोजाना किशमिश का सेवन करने से आपका हाजमा ठीक रहता है और पाचन तंत्र भी सुचारू रूप से कार्य करता है| किशमिश लैक्सटिव के रूप में कार्य करती है. यह पेट में जाकर पानी को अवशोषित करती है, जिसके फलस्वरूप कब्ज से राहत मिलती है| किशमिश में पाये जाने वाले फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टिनल मार्ग से विषाक्त और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं.
  • इम्यूनिटी : किशमिश सीधे तौर पर भले ही वजन कम करने में सहायक ना हो, लेकिन इससे मिलने वाले फासदे वजन को नियंत्रित करने में मदद करते है. उदाहरण के तौर पर रोजाना किशमिश खाने वाले व्यक्ति को दिल से जुड़ी परेशानियों का सामना कम करना पड़ता है. किशमिश आपके शरीर में पीएच स्तर को भी संतुलित रखती है. आवश्यक मात्रा में किशमिश का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है.
Loading...

Source: indiatrendingnow
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: