गर्मियों में नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

Loading...

गर्मियों में नींबू आसानी से किफायती दामों में उपलब्ध होता है। यह एक अम्लीय फल (acidic fruit) तथा स्वाद में वृद्धि करने वाला तत्व भी है। इसका प्रयोग कई खाद्य पदार्थों जैसे सलाद, चिकन तथा पेय पदार्थों का स्वाद बढाने के लिए किया जाता है। नींबू के फायदे, नींबू का सबसे आम प्रयोग नींबू पानी बनाने में किया जाता है। इसके लिए सिर्फ एक नींबू को एक इलास में निचोड़कर इसे पीना होता है। नींबू के फायदे, आप अपनी इच्छानुसार इसमें चीनी या नमक मिलाकर इसके स्वाद में इजाफा कर सकते हैं। खाली पेट में नींबू पानी को गर्म पानी के साथ मिलाकर पीने से वज़न कम होता है,हाजमे की समस्या से छुटकारा मिलता है तथा प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होती है।

गर्मियों में नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

गर्मियों का दिन ज़्यादातर लोगों के लिए छुट्टियों का दिन भी होता है। वे इस समय घूमना फिरना तथा अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। परन्तु इसी समय वे सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में भी आते हैं। नींबू के लाभ, नींबू पानी खासकर गर्मियों में पैदा होने वाली समस्याओं जैसे मतली, सीने में जलन तथा शरीर में पानी की कमी को दूर करने में काफी कारगर सिद्ध होता है। जो लोग उच्च तापमान में बाहर काम करते हैं, वे सनस्ट्रोक (sunstroke), मतली और डिहाइड्रेशन (dehydration) का काफी शिकार होते हैं। नींबू पानी इन सब परेशानियों का इलाज अपने में समेटे हुए है।

नींबू के लाभ, नींबू पानी का स्वाद बढाता है तथा गर्मियों में आपके शरीर में पानी की मात्रा में इजाफा करता है, क्योंकि इस मौसम में हाइड्रेटेड (hydrated) रहना काफी आवश्यक है। अतिरिक्त पसीना निकलने की वजह से ना सिर्फ आपके शरीर में पानी की कमी होती है, बल्कि चीनी और ग्लूकोस (glucose) का स्तर भी आपके शरीर से कम हो जाता है। नींबू के फायदे, नींबू पानी में नमक और चीनी मिलाने से इस समस्या से आपको छुटकारा मिल सकता है। नींबू के लाभ, यह दस्त और हाजमे की समस्या को दूर करने में भी काफी कारगर सिद्ध होता है, जो कि तापमान बढ़ने की वजह से काफी आम हो जाते हैं। यह पेट की अन्य समस्याओं जैसे सूजन, कब्ज़, गैस (gas) तथा सीने में जलन का भी अच्छे से इलाज करता है।

नींबू के फायदे, नींबू पानी एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) तथा विटामिन सी (vitamin c) का बेहतरीन स्त्रोत होता है। इसमें कई प्रकार के खनिज जैसे पोटैशियम, मैग्नीशियम तथा फॉस्फोरस (potassium, magnesium and phosphorus) भी मौजूद होते हैं। नींबू के फायदे, नींबू पानी का सेवन रोज़ाना करने से आपके मेटाबोलिज्म (metabolism) में वृद्धि होती है और इससे आपके पाचन अंगों को पेट से गन्दगी और अन्य टोक्सिन्स (toxins) निकालने में सहायता मिलती है। यह कब्ज़ और पैरासाइट (parasites) की समस्या का काफी प्रभावी इलाज है, खासकर बच्चों के लिए यह काफी उपकारी सिद्ध होता है क्योंकि यह उनके पेट पर काफी हल्का होता है। यह लिवर (liver) की अधिक बाइल (bile) उत्पादन करने में मदद करता है और इस तरह आपके हाजमे की प्रक्रिया को और सुचारू बनाता है। जैसा कि डॉक्टर कहते हैं कि हर समस्या की जड़ पेट से ही शुरू होती है, और नींबू पेट से जुड़ी हर एक बीमारी का कारगर उपाय सिद्ध होता है।

नींबू के गुण, नींबू पानी आपकी प्रतिरोधक क्षमता तथा रोगों से लड़ने की आपकी शक्ति में काफी वृद्धि करता है। क्योंकि यह विटामिन सी का एक बेहतरीन स्त्रोत होता है, अतः यह आपकी एक हद तक फ्लू वायरस (flu virus) से निपटने में काफी मदद करता है। नींबू के गुण, नींबू पानी आपके शरीर से और भी ज़्यादा पसीना निकालने में मदद करता है जो गर्मियों के मौसम में काफी उपकारी सिद्ध होता है। यह आपकी त्वचा को साफ़ और स्वस्थ बनाता है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को दूर हटाने में सहायता करता है तथा आपको काफी निखरी और जवान त्वचा प्रदान करता है। नींबू के गुण, यह रक्त को साफ करने में भी महारत रखता है और इस तरह प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा की खूबसूरती को बढाता है। यह काफी बेहतरीन एंटी एजिंग (anti ageing) पेय पदार्थ है और आपकी त्वचा से सनटैन (sun tan) प्रभावी रूप से हटाता है। नींबू का रस आपके बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। नींबू के गुण, बालों को धोने के बाद सिर्फ नींबू पानी का प्रयोग इनपर कंडीशनर (conditioner) की तरह करें। इससे बालों को चमक मिलेगी। नींबू का प्रयोग सीधे अपने सिर की त्वचा पर करने से डैन्ड्रफ (dandruff) से भी छुटकारा मिलता है।

Loading...

Source: hinditips

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: