खीरे के ऐसे वरदान जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा

Loading...
health benefits of cucumbers in hindi

खीरा सेहत के लिए सबसे फायदेमंद है । आपने सुना होगा इसके सौंदर्य लाभ के बारे में, लेकिन यह सेहत के लिए कितना उपयोगी है इस बारे में इस पोस्ट में बताया जा रहा है।  कई गंभीर बीमारियों से बचाने में यह काफी सहायक है ।  खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम पाया जाता है जो की प्रोटीन को पचाने में सबसे उपयोगी होता है । पानी  का सबसे अच्छा स्रोत खीरा है जिसमे 96% पानी की मात्रा होती है । आयरन, फास्फोरस,  पौटेशियम, विटामिन ए, बी1, बी6 सी,डी, ए प्रचुर मात्रा में खीरा में मौजूद होता है। शरीर को अंदर व बाहर से मजबूत बनाने के लिए खीरे के जूस का प्रयोग करना चाहिए । कब्ज से छुटकारा और पेट से जुड़ी हर बीमारी के किये खीरा राम बाण होता है । एसिडिटी और छाती की जलन की बीमारी भी खीरा खाने से दूर होती है ।

आगे है खीरे के ऐसे ही वरदान के बारे में जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा-

त्वचा और बालों में लाभ

सिलिकन व सल्फर जो की बालों की ग्रोथ के लिए सहायक है खीरे में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । खीरे के रस फेस मास्क में इस्तेमाल करने से त्वचा में कसाव आता है । खीरा सनबर्न से त्वचा को बचाता है। एस्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड खीरे में पाया जाता है जो की आंखों के नीचे सूजन को ठीक करता है ।

कैंसर से बचाए

कैंसर के खतरे को खीरे के सेवन से काम किया जा सकता है । खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं।  सभी तरह के कैंसर से ये तत्व बचाता है ।

मासिक धर्म में फायदेमंद

खीरे का सेवन मासिक धर्म में होने वाली सभी परेशानियों से निजाद दिलाता है । मासिक धर्म के समय होने वाले परेशानी को दही में खीरे को कसकर उसमे काली मिर्च, जीरा, हींग, काला नमक  रायता बनाकर खाने से परेशानी दूर हो जाती है और आराम मिलता है ।

रक्तचाप और मधुमेह में फायदेमंद

खीरे के तत्व पैनक्रियाज को सक्रिय करते हैं। इंसुलिन का बनना शुरू हो जाता है पैनक्रियाज के सक्रिय  होते ही,और इंसुलिन के बनते ही मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है । इसलिए नियमित रुप से खीरे का सेवन करने से मधुमेह की समस्या से निजाद मिलता है । खीरा खाने से हृदय संबंधी रोग के होने की आशंका कम रहती है ।

खीरा में मैगनीशियम, फाइबर, पोटैशियम की मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर ठीक करने में लाभदायक है । हाई और लो दोनों तरह के ब्लड प्रेशर को ठीक करने में खीरा उपयोगी है ।

वजन कम करने में उपयोगी

वजन कम करने में खीरे का सेवन बहुत उपयोगी साबित होता है क्यों की खीरे में पानी अधिक और कैलोरी कम होती है। भूख लगने पर खीरे का सेवन वजन को कंट्रोल करता है। खीरा में फाइबर होता है जो भोजन को पचाने में उपयोगी है।

Source: homeopathicmedicine

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: