जानिए काजू खाने के गुणकारी फायदे

Loading...

Kaju Khane Ke Fayde 1

काजू खाने के 8 स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक लाभ 

सूखे मेवों में काजू का नाम पहले स्‍थान पर आता है। काजू भले ही थोड़ा महंगा हो लेकिन इसे नियमित रूप से खाने के कई स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक फायदे हैं। काजू खाने से अनेक प्रकार की बीमारियां कंट्रोल में आती हैं तथा त्‍वचा भी खूबसूरत बनती है। काजू को हद से ज्‍यादा भी नहीं खाना चाहिये। काजू से शरीर का मेटाबॉलिज्‍़म ठीक होता है तथा दिल की बीमारी भी दूर रहती है।

काजू में मिनरल्‍स जैसे मैगनीशियम, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, मैगनीज़, जिंक और सीलियम होते हैं, जो इसके काफी पौष्टिक भी बनाते हैं।

1.  दिल के लिये फायदेमंद

काजू में मोनो सैचुरेटड फैट होता है जो की दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। इसमें बिल्‍कुल भी कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है।

 

2. शरीर बनाए मजबूत

काजू में मेगनीशियम पाया जाता है जो कि हड्डी में मजबूती लाता है। हमारे शरीर को रोजाना 300-750 mg मैगनीशियम की आवश्‍यकता पड़ती है।

 

3. रंगत निखाारे

त्वचा के लिए भी काजू काजू को दूध में मिलाकर रगड़ने से त्वचा सुंदर और मुलायम बनती है। इससे रंगत भी निखरती है। काजू का नियमित सेवन आपके बालों को झड़ने से रोकते हैं।

 

4. बी पी रखे कंट्रोल में

इन मेवों में सोडियम बहुत ही कम और पोटैशियम हाई मात्रा में होता है, जिससे ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

 

5. कैंसर से बचाए

काजू में एंटी ओक्सिडेंट जैसे विटामिन ई और सेलनियम भी होते हैं जो कि कैंसर से बचाव करता है। इसके साथ ही इसमें जिंक होता है जो कि संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

 

6. वजन संतुलित रहे

काजू में अधिक ऊर्जा होती है और इसमें डर्टी फाइबर  की मात्रा भी अधिक होती है इसलिए इसको खाने से शरीर का वजन संतुलित रहता है।

 

7. डायबटीज़ कम करे

मधुमेह यानी डायबटीज़ को कम करने के लिए काजू काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि काजू इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है, जिससे मधुमेह नियंत्रित रहता है।

 

8. एनीमिया दूर करे

काजू में मौजूद कॉपर शरीर में एंजाइम गतिविधि, हार्मोन का उत्पादन, मस्तिष्क का कार्य आदि संभालने में मदद करता है। कॉपर रेड ब्‍लड सेल्‍स को बढ़ा कर एनीमिया जैसी बीमारी को दूर करता है।

Source: gyanpanti

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: