क्या आप जानते हैं काले चावल खाना आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है?

Loading...

हालांकि काले चावल बहुत सामान्य नहीं है लेकिन अगर हम यह कहें कि आज के समय में ये चावल पोषण और सेहत के सबसे अच्छे माध्यमों में से एक है, तो कुछ गलत नहीं होगा. विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर, काले चावल का इतिहास काफी संपन्न और रोमांचक है.

एशिया महाद्वीप में चावल प्रमुख रूप से खाया जाता है. पुराने समय में चीन के एक बेहद छोटे हिस्से में काले चावलों की खेती की जाती थी और ये चावल सिर्फ और सिर्फ राजा के लिए हुआ करते थे.

हालांकि आज इस पर किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं है लेकिन फिर भी सफेद और ब्राउन रास की तुलना में इसकी खेती बहुत कम ही होती है. अौर कम ही लोग इसके बारे में जानते हैं. जबकि यह अन्य चावलों की तुलना में ज्यादा सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

काले चावल खाने के फायदे:
जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं काले चावल को उसके पोषक गुणों के कारण जाना जाता है. अगर बहुत से लोगों की तरह आपको भी काले चावल खाने के फायदों के बारे में नहीं पता तो ये रहे इसके फायदे:

1. काले चावल एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होते हैं. बता दें कि एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होते हैं. हालां‍कि कॉफी और चाय में भी एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं लेकिन काले चावल में इसकी मात्रा सर्वाधिक होती है. इससे ये बॉडी को डि‍टॉक्स करते हैं जिससे कई तरह की बीमारियां और सेहत संबंधी परेशानि‍यां दूर रहती हैं.

2. दिल से जुड़ी बीमारी के लिए भी काले चावल बेहतरीन होते हैं. अध्ययनों में पाया गया है कि काले चावल में एंथोसाइनिन पाया जाता है. यह एक ऐसा तत्व हे जो दिल का दौरा पड़ने की आशंका को कम करता है. यह धमनियों में प्लाक्स नहीं जमने देता है जोकि दिल का दौरा पड़ने की सबसे प्रमुख वजह है.

3. अगर आपको शारीरिक कमजोरी का एहसास होता है तो भी काले चावल खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. इसके अलावा अल्जाइमर, मधुमेह और यहां तक कि कैंसर से बचाव के लिए भी काले चावल खाना फायदेमंद होता है.

Loading...

4. काले चावल में किसी भी दूसरे चावल की तुलना में सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा ये फाइबर के मामले में भी सबसे आगे है और इसमें आयरन भी पाया जाता है. वहीं स्वाद के मामले में भी यह चावल की अन्य वैराइटी से कम नहीं है.

Source: aajtak 

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें.

Loading...

Next post:

Previous post: