केला खाने के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Loading...

अगर हम आपसे कहें कि हर रोज एक केला खाकर भी आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं तो शायद आपको हमारी बात पर यकीन न हो. आप कहेंगे कि केला नहीं बल्क‍ि सेब खाकर ऐसा किया जा सकता है. पर यकीन कीजिए केला खाकर भी आप हेल्दी रह सकते हैं.

केला एक ऐसा फल है जो पूरी दुनिया में सर्वाधिक खाया और पसंद किया जाता है. वैज्ञानिक इसे प्रथम फल भी मानते हैं और यही वजह है कि ये दुनिया के हर कोने में पाया जाता है. केले के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे पावर बार के नाम से भी जाना जाता है. अच्छी पैदावार के चलते सालभर इसकी कीमत भी ठीक रहती है, जिसके चलते हर वर्ग इसका फायदा ले सकता है.

स्वाद में मीठा होने के बावजूद केला एक बेहतरीन स्नैक भी है. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने से लेकर, अस्थमा और कैंसर से बचाव में भी ये कारगर है.

सेहत के अलावा त्वचा और बालों में निखार लाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. अापने केला तो बहुत बार खाया होगा लेकिन बिना ये जाने कि इसके क्या-क्या फायदे होते हैं. ऐसे में ये फायदे जानकर आप वाकई हैरान रह जाएंगे:

1. अगर आप फिट रहने के लिए वर्कआउट करते हैं तो केला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. वर्कआउट के 30 मिनट पहले केला खाएं. इससे न केवल आपको वर्कआउट के लिए एनर्जी मिलेगी बल्क‍ि ये ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखने में मददगार साबित होगा.

2. पीरियड्स के दौरान केला खाने से उन दिनों की तकलीफ में आराम मिलता है. केला पीरियड्स के दौरान होने वाले चिड़चिड़ेपन को कम करने में मददगार साबित होता है.

3. अगर आप हर रोज केला खाते हैं तो आपको एनिमिया होने का खतरा नहीं रह जाता. केले में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो एनिमिया के खतरे को कम करता है.

4. केले में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो दिमाग के लिए बहुत जरूरी तत्व है. हर रोज केला खाने से आप अलर्ट बनते हैं. बच्चों को खासतौर पर केला खाने की सलाह दी जाती है.

Loading...

5. अगर आप सिगरेट छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो भी केला खाना फायदेमंद रहेगा. ये सिगरेट पीने की तलब को शांत करने में मददगार है. इसके साथ ही केला सिगरेट छोड़ने के बाद होने वाले साइड-इफेक्ट्स पर भी काबू पाने में मदद करता है.

Source: aajtak

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें.

Loading...

Next post:

Previous post: