बिना सोचे समझे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना है, खतरा

Loading...
   बिना सोचे समझे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल  करना है, खतरा 

बालों को स्ट्रेट करना है खतरनाक

जिन लोगों के बाल वेवी या कर्ली होते हैं। वे ये चाहते हैं कि उनके बाल भी अऩ्य लोगों की तरह स्ट्रेट हो जाएं, ताकि वो भी फैशन के इस दौर में अपने मनचाहे हेयर स्टाइल के साथ इन्जॉय करें। लेकिन स्ट्रेटनर के अधिक उपयोग से आपके बाल ड्राय और बेजान होने लगते हैं और समय से पहले बालों का सफ़ेद होना ,बालों का झड़ना आदि शुरू हो जाता है।

आईलाइनर

आखें की खूबसूरती में आईलाइनर चार चांद लगा देता है। अगर किसी की आंखे छोटी हैं तो वो भी आईलाइनर लगा लेने से बड़ी और खूबसूरत लगने लगती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आईलाइनर बनाने में काफी कैमिकल्स का प्रयोग होता है। यदि आईलाइनर को केवल ऊपरी भाग पर न लगा कर आंखों के अंदर तक लगाया जाए तो यह हमारी आंखों के भीतरी आंसू ग्रंथि को ब्लॉक कर सकता है।

हेयर डाई कलर

फैशन के इस दौर में कोई भी सफेद बालों को काले करें बिना कैसे रह सकता है।इसलिए लोग बड़े शौक से हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस हेयर डाई एवं हेयर कलर में उसे पक्का करने के लिए जो रसायन मिलाए जातें हैं वे घातक होते हैं। ये बालों को काला या रंगीन जरूर कर देते हैं किन्तु साथ में अनेक बीमारियां भी मुफ्त में दे जाते हैं। उनमें कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियां हो जाती हैं और बालों का गिरना और गांजापन भी हे जाता है।

मस्कारा

अगर मस्कारा को किसी ठंडी जगह पर ना रखा जाए तो उसमें बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है। ऐसे में यह मस्कारा आँखों को नुकसान पंहुचा सकता है। क्योंकि बैक्टीटरिया मस्काकरा के गरम ट्यूब में आराम से बढ़ सकते हैं और हमारी त्व चा को एलर्जी वाले चकत्ते, खुजली, फोड़े और संक्रमण आदि दे सकता हैं। इसलिये अपने मस्कारा की शीशी को किसी ठंडी जगह पर रखें और 1 साल में बदल दें।

लिपस्टि्क, लिप बाम, लिपग्लॉोस-

लिपस्टिक आपके होठों की नमी को खींच लेती है उसकी अपेक्षा लिप बाम ज्यादा अच्छा होता है। कुछ लिपस्टिक और लिपग्लॉेस में ऑयल और कैमिकल मिला हुआ होता है जो आपके होठों को सुंदर बनाने की बजाय उन्हें नुकसान पहुंचाता है। लाल लिपस्टिंक में रंग ज्यादा गाढ़ा करने के लिए लीड़ की ज्यादा मात्रा भी मिला दी जाती है। जिसकी हल्की मात्रा के संपर्क में आने से भी दिमाग, व्यवहार और सीखने की क्षमता प्रभावित होती है।

दूसरों के ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग

अपने ब्यूटी प्रोडक्ट को दूसरों के साथ शेयर करना यानि इन्फेक्शंस को खुद के लिए बुलावा देना है। जैसें अगर आप किसी के साथ अपना आई मेकअप शेयर करती हैं तो आप आँख का इन्फेक्शन दूसरों से ले रहीं हैं इसलिए जब भी आप किसी से अपना मेकअप शेयर करतीं हैं तो उनकी ऊपरी परत हटा कर खुद उपयोग करें इससे इन्फेक्शन का खतरा कम हो जायेगा।

नेलपॉलिश-

नेलपॉलिश में एक कठोर रसायन एसीटोन होता है जो आपके नाखूनों को कमजोर बनाने का काम करते है इसके अलावा डार्क रंग की नेलपॉलिश आपके नाखूनों पर धब्बे छोड़ सकती है और उनमें पीलापन ला सकती है।

Source: samacharjagat

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

 

Loading...

Next post:

Previous post: