इन मैनिक्योर से सजाएं अपने हाथों को

Loading...

मैनीक्योर की सामग्री :- आधा टब हल्का गुनगुना पानी(जिसमे आसानी से हाथ डूब जाए), H2O2, शैम्पू, नैलपोलिश, स्टिक (जिस स्टिक का आप उपयोग करें वह सिरों पर से ज्यादा नोकीली नही होनी चाहिए), सर्फ, नैलपोलिश रिमूवर (अगर नाखूनों पर पहले से ही कोई नैलपोलिश लगी हुई हो तो), कॉटन, फाइलर , तौलिया, पाउडर, coldcream आदि.

Hand Care in Hindi

मैनिक्योर करने की विधि :- सबसे पहले यदि नाखूनों पर पहले से ही कोई नैलपैंट लगी हुई हो तो उसे नैलपोलिश रिमोवर से अच्छे से साफ़ कर लें. फिर इसके बाद आधा टब मौसम के अनुसार पानी लेकर उसमे कोई भी शैम्पू और एक या आधा ढक्कन H2O2 डालकर अच्छे से मिला लें. फिर कुछ देर के लिए हाथों को पानी में डुबोकर रखें. फिर एक कॉटन लेकर टब के पानी में भिगो दें. फिर इस कॉटन को निचोड़कर हाथों पर मलें, कम से कम १० से १५ मिनट तक हाथों को पानी में डुबो कर रखे. इसके बाद हाथों को पानी से बाहर निकाल लें और किसी साफ़ व मुलायम तौलिए से हाथों को हलके-हलके से पोंछे, इसके पश्चात् हाथों पर कोई coldcream मल लें. पोंछने के बाद नेलकटर से अपने नाखूनों को किसी आकार में काट लें. और नेल-फाइलर से उन्हें घिसकर उनके सिरों को गोल आकर दे दें तथा चिकना कर लें.

इसके बाद किसी स्टिक पर रुई लपेटकर उसे H2O2 में भिगोकर नाखूनों के बीच में व किनारों पर फँसी धूल-मिट्टी को साफ़ कर लें. फिर किसी साफ़ ब्रुश की सहायता से उन्हें साफ़ कर लें. इसके बाद नाखूनों की उपरी त्वचा को नेल पुशर से पीछे की ओर धकेल दे, इससे खराब त्वचा उपर से निकल जायगी जिसे नेल फाइलर की सहायता से आसानी से अलग किया जा सकेगा. इसके अलावा ऐसा करने से नाख़ून थोड़े बड़े व खुबसूरत भी नजर आयंगे. इसके पश्चात् हाथों को शैम्पू वाले पानी में डालें उसके बाद साफ़ पानी में हाथ धोकर मुलायम तौलिए से हाथ पौंछ लें. आखिर में नाखूनों पर किसी कोल्ड क्रीम/फ्रूट क्रीम से या तेल से हलके हलके हाथों से मालिश करें.

रोज़ाना रात्रि में सोने से पूर्व हाथों को अच्छे से साफ़ करके उनपर किसी coldcream का उपयोग अवश्य करे. इससे दिनभर की गंदगी साफ़ हो जायगी तथा हाथों की त्वचा को उचित पोषण मिल सकेगा. इसके अलावा अक्सर रात को सोते समय नाखूनों के टूटने का डर रहता है, ऐसे में लम्बे नाखूनों की सुरक्षा के लिए बाज़ार में प्लास्टिक की टोपी उपलब्ध है जो नाखुनों को टूटने से बचाती है इसके अलावा नाखुनो की रक्षा व मजबूती के लिए एक विशेष प्रकार की वार्निश भी मिलती है जिसके उपयोग से भी नाखुनो को टूटने से बचाया जा सकता है. केवल नेल पोलिश से भी नाखुनों को मजबूती प्रदान की जा सकती है.

· यदि नाख़ून कमजोर या खुरदरे है तो उन पर निम्बू के छिलकों को रगड़े, इससे उन्हें मजबूती मिलती है व नाख़ून शीघ्रता से बढ़ने भी लगते है.

· नाखूनों को मुलायम व लचीला बनाने के लिए उन पर रात में सोने से पूर्व क्युटिक क्रीम लगायें. ऐसा नियमित रूप से करने से आपके नाखुनों की सुन्दरता में बढ़ोतरी होगी.

· आधा कप दही में निम्बू का रस मिलाकर दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें, फिर इस लेप को हाथों व नाखुनों पर लगाकर मालिश करे. इससे नाखुनो का रंग साफ़ होगा व शीघ्रता से बढ़ेंगे.

Source: ayurvedhome

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: