मर्दों के लिए गर्मियों में बालों की देखभाल के नुस्खे

Loading...

गर्मी काफी समस्याओं भरा मौसम है और यही वो समय है जब मर्दों को अपने बालों की देखभाल को लेकर जागरूक हो जाना चाहिए। बालों को सूरज की तेज़ धूप से बचाना आवश्यक है और क्योंकि आप ज़्यादातर समय बाहर रहते हैं, अतः सूरज की रौशनी पड़ने से आपके बाल चमकरहित और बेजान हो जाते हैं। गर्मियों में मर्दों को बाल झड़ने से जुडी कई समस्याएं होती हैं और नीचे इसी से सम्बंधित नुस्खे दिए जा रहे हैं। बालों की देखभाल कैसे करें :-

मर्दों के लिए गर्मियों में बालों की देखभाल के नुस्खे

पानी में क्लोरीन से परहेज करें (Avoid chlorine in the water)

गर्मियों में पूल मर्दों के लिए सबसे अच्छी जगह है। वे पानी में अपना ज़्यादातर वक़्त बिताना पसंद करते हैं। लेकिन पूल के पानी में क्लोरीन होता है और इससे बालों की गुणवत्ता काफी हद तक प्रभावित होती है। क्लोरीन बालों को बिलकुल सूखा बना देता है। अतः ये काफी आवश्यक है कि आप तैराकी के लिए जाते वक़्त एक स्विमिंग कैप पहनें।

बाल छोटे रखें (Short hair is always an advantage)

गर्मियों में अपने बाल लम्बे न रखें। छोटे बालों की देखभाल अच्छे से हो जाती है क्योंकि आपको इन्हें रेशमी और मुलायम बनाए रखने के लिए ज़्यादा कुछ नहीं करना पड़ता। दिन के समय हमेशा एक टोपी पहनकर बाहर निकलें।

शैम्पू के लिए हर्बल उत्पादों का प्रयोग करें (Shampoo your hair with an herbal product)

यह काफी ज़रूरी है कि आप बालों को निरंतर शैम्पू करें। क्योंकि गर्मियों में पसीना ज़्यादा आता है, अतः पसीने में मौजूद नमक की मात्रा बालों की गुणवत्ता खराब कर सकती है। इसके अलावा तेज़ धूप तथा गन्दगी की वजह से आपका सिर जल्दी ही गन्दा हो जाता है। अतः ये काफी ज़रूरी है कि आप रोज़ शैम्पू करें। आप अपने बालों को तरोताज़ा और साफ़ रखने के लिए हर दुसरे दिन अपने बाल धो सकते हैं। इसके अलावा पुरूषों के लिए बालों के लिए हर्बल उत्पाद प्रयोग करना काफी आवश्यक है। इससे आपके बाल सुन्दर रहते हैं तथा उनमें सूखापन तथा बेजान होने की समस्या नहीं होती है।

बालों में रोज़ाना तेल लगाएं (Regular oiling of the hair is important)

गर्मियों में मर्दों के लिए बालों की ज़्यादा देखभाल आवश्यक है। इसके लिए आपको रोज़ाना तेल से अपने सिर की मालिश करनी होगी। यह काफी आवश्यक है कि आप हफ्ते में कम से कम ३ बार बालों में तेल लगाएं। तेल लगाने से बालों को अंदरूनी तथा बाहरी दोनों तरफ से नमी मिलती है। अगर आप बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको निरंतर तेल का प्रयोग करना होगा। निरंतर तेल लगाने से बाल अच्छे से बढ़ते हैं तथा सही प्रकार से नमी मिलने की वजह से वे अच्छी दशा में रहते हैं।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: