पौष्टिक आहार से रखें H1N1 वायरस को दूर

Loading...

source: lemonmastercleanse

H1N1 वायरस यानि स्वाइन फ्लू के चपेट में काफी लोग आ रहे हैं। यह एक ऐसा संक्रमण है, जिसकी वजह से इंसान की मौत होने की सम्भावना बढ़ जाती है। देश में स्वाइन से ग्रसित रोगियों की संख्या को बढ़ते हुए देख आहार वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि आहार में स्वास्थ्यवर्धक तत्वों का समावेश करने से इस संक्रमण से बचा जा सकता है। 

अब देश में इस संक्रमण की वजह से 1,100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस समस्या से बचाव के लिए सही आहार लेना बहुत ज़रूरी है, क्यूंकि ये रोग पहले उन्हीं लोगों को होता है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। रिसर्च में पता चला है की एंटी ऑक्सिडेंट तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थो के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि की जा सकती है, जो ताजा फलों और हरी सब्जियों में भरपूर रूप में पाया जाता है। इसके आलावा भोजन में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ, मांस, मछली और सोया जैसे अत्यंत पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए। ताजा गाजर, आंवला और पालक के जूस का सेवन करने से भी इस संक्रमण से बचाव होता है।

इसके आलावा हमारे घर में पाए जानेवाले हर्ब्स के सेवन से H1N1 से बचाव हो सकता है। चिकित्सक के अनुसार, तुलसी, लहसुन और हल्दी जैसे खाद्य भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। इसके आलावा लहसुन का आक्सिकरण रोधी गुण हमारे रक्त में स्वाभाविक प्रतिरोधी कोशिकाओं का विकास कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

Source: india

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: