त्वचा के लिए गुणकारी है गुड़, ऐसे लाता है चेहरे पर निखार

Loading...

%image_alt%

पीले, काले और दो-तीन रंगों में बना हुआ मीठी-मीठी महक देने वाला गुड़। जी हां हम बात कर रहे है गन्ने के रस से बने हुए गर्म-गर्म गुड़ की। गुड़ का स्वाद अक्सर लोग मीठे के तौर पर चखते है लेकिन गुड़ में मिठास के साथ-साथ आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे गुण के ऐसे-ऐसे फायदे जिसके बाद आप इसके शौकीन हो जाएंगे।

-पेट की गड़बड़ी: गुड़ आपके पाचन तंत्र को एकदम ठीक रखता है। इसके साथ ही ये भी जान लीजिए की गुण एकमात्र और सबसे सरल साधन है शरीर का खून साफ होने के लिए। यह बिल्कुल भी मत सोचिएगा एक दिन ही खाने से फायदा होगा यदि आपको पूरी तरह इसका लाभ उठाना है तो नियमित रूप से इसका सेवन करना पड़ेगा।

आप इसे सुबह खाली पेट और खाना खाने के बाद बेफिक्र होकर खा सकते है। इससे पेट को ठंडक तो मिलती ही है साथ ही खाया हुआ खाना पचाने में आसानी रहती है और गैस नहीं बनती।

जिन महिलाओ को मासिक धरम के दौरान दर्द रहता हो उन्हें गुड़ खाना चाहिए इससे पेट को आराम मिलता है और दर्द में राहत मिलती है ।

-त्‍वचा के लिए गुणकारी: गुड़ खाने से खून के ख़राब तत्व साफ हो जाते है जिससे त्वचा में निखार आता है और आपकी त्वचा कील मुहांसो से मुक्त रहती है। सर्दी के समय में यदि खांसी की समस्या सताती है तो गुड़ को गर्म करके घी में मिलाकर खाएं तो तुरंत आराम मिलता है।

-एनर्जी से भरपूर: गुड़ खाने से हमें ऊर्जा मिलती है जब भी थकान या कमजोरी महसूस होने लगे तो तुरंत गुड़ खाने से आराम मिलता है । इसके अलावा आप इसके लड्डू बनाकर चाय में चीनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Source: dailyhunt

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: