अमरुद की पत्तियां कर सकती हैं आपकी त्वचा पर बड़ा कमाल

Loading...
Guava-Leaves
क्या आप भी अमरुद के शौकीन हैं ? अमरुद बहुत ही आम फल है और घर के आस पास या किसी बाग बगीचे में आपने अमरुद का पेड़ देखा ही होगा. अमरुद खाने के कई फायदे आप जानते भी होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ फल ही नहीं इसकी पत्तियां भी आपके बहुत काम आ सकती हैंखासकर ये जानकर महिलाओं को काफी ख़ुशी होगी कि साधारण सी अमरुद की पत्तियां उनकी त्वचा पर बड़ा कमाल कर सकती हैं. इसके साथ ही इसकी पत्त‍ियों का इस्तेमाल सामान्य घरेलू बीमारियों के लिए भी किया जाता है. आईये आपको बताते हैं कि कैसे इस साधारण से फल की साधारण सी पत्तियों से दूर हो जाएंगी सभी स्किन प्रॉब्लम:
झुर्रियां दूर करने के लिए  : इसकी पत्तियां झुर्रियों को हटाने में मददगार हैं. उपयोग में लाने के लिए इसकी पत्त‍ियों को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को रोजाना झुर्रियों पर लगाएं. कुछ ही रोज में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

  • दाग-धब्‍बे दूर करने में मददगार  : यदि बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे हो गए हैं तो भी बेहतर है कि किसी ब्यूटिशियन के पास जाने की बजाए आप अमरूद की पत्‍तियों का उपयोग करें. अमरूद की पत्त‍ियां चेहरे के दाग-धब्बों को खत्म करके चेहरे पर निखार लाती हैं.
  • मुंहासों को दूर करने के लिए : इसकी पत्‍तियों में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं. जिनकी वजह से बैक्टीरिया नहीं पनप पाते और मुंहासे की परेशानी जड़ से खत्म हो जाती है. सिर्फ इतना ही नहीं इसकी पत्त‍ियों के नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो भी आती है.
  • यदि चाहें तो रोजाना इसकी मुलायम पत्त‍ियों को पीसकर उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप इन पत्त‍ियों को उबाल भी सकते हैं. पत्तियों को 5 से 10 मिनट तक उबालने के बाद छान लें. अब इस पानी रोजाना सोने से पहले चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा

Source: indiatrendingnow

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: