गुणों की खान तुलसी

Loading...

तुलसी का पौधा आप के घर की शोभा ही नहीं बढ़ाता बल्कि आप की सेहत को भी दुरुस्त रखने में सहायक है. जानिए, कैसे…

हम तुलसी को सिर्फ एक पौधे के रूप में ही देखते हैं, लेकिन तुलसी का पौधा औषधि का भी काम करता है. इस की जड़, तना, पत्ती तथा बीज उपयोगी होते हैं. यह प्रकृति की एक अनूठी देन है. इस के ऐंटी बैक्टीरियल और ऐंटीफंगल गुण इन्फैक्शन से बचाते हैं. यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक है और सर्दी, जुकाम व बुखार जैसी बीमारियों में राहत दिलाती है. इस के रस में थाइमोल तत्त्व पाया जाता है जिस से त्वचा के रोगों में लाभ होता है.

तुलसी के कई प्रकार हैं:

कृष्णा तुलसी/श्यामा तुलसी.

रामा तुलसी.

वाना तुलसी.

हरी तुलसी.

जानते हैं तुलसी हमारे लिए किसकिस प्रकार से उपयोगी है:

बीमारियों से सुरक्षा

तुलसी गले व श्वास प्रणाली के संक्रमण, नाक के घावों, कान के दर्द, मूत्र विकार, आंतों के बुखार, मौसमी बुखार व जुकाम जैसी समस्याओं में राहत दिलाती है.

त्वचा व बालों के लिए लाभदायक

इस में ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीफंगल गुण होते हैं जो हमारे रक्त को प्यूरीफाई करते हैं. इस से मुंहासे और दागधब्बों की समस्या दूर होती है और स्वस्थ व चमकदार त्वचा मिलती है. यह बालों का झड़ना भी कम करती है. इस के पाउडर को नारियल के तेल में मिला कर लगाने से झड़ते बालों की समस्या पर नियंत्रण पाया जा सकता है. इस की पत्तियों का रस निकाल कर बराबर मात्रा में नीबू के रस में मिला कर लगाने से फुंसियों में राहत मिलती है और चेहरे की रंगत में भी निखार आता है.

खून की सफाई

तुलसी के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. तुलसी के नियमित सेवन से खून में पाई जाने वाली अशुद्धियों का सफाया करने में सहायता मिलती है. इस के नियमित सेवन से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है. इतना ही नहीं, तुलसी की पत्ती नैचुरल माउथफ्रैशनर का भी काम करती है और यदि इस को चाय में डाल कर प्रयोग किया जाए तो औषधि का काम करती है.

रखे तनावमुक्त

तुलसी के पत्तों में तनावरोधी गुण भी पाए जाते हैं. हाल में हुए शोध से पता चला है कि तुलसी तनाव से बचाती है. यह थकान मिटाने वाली एक औषधि है. इस से शरीर की रोगप्रतिरोधी क्षमता बढ़ जाती है और इस का कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होता. तुलसी के गुणकारी तत्त्वों का लाभ लेना अब और भी आसान है क्योंकि और्गेनिक इंडिया की ग्रीन टी के साथसाथ इस के अन्य उत्पादों में भी तुलसी का प्रयोग होता है.

Source: grihshobha

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: