घबराहट कैसे दूर करे

Loading...
natural-home-remedies-for-anxiety-relief-in-hindघबराहट या बेचैनी होना लोगों में एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रही है। बदलती हुई जीवनशैली की वजह से नई पीढ़ी के लोगों में भी भी घबराहट की समस्या देखी गई है। घबराहट के मुख्य लक्षण जैसे अचानक से किसी भी बात पर दिल घबराना और दिल की धड़कने तेज होना आदि। साथ ही ब्लड प्रेशर एक दम कम हो जाता है। दिन प्रतिदिन घबराहट के रोगियों की संख्या बढ़ने लगी है। आइये जानते हैं कैसे घबराहट की समस्या को दूर किया जाए।
ग्रीन टी का सेवन
ग्रीन टी में एैसे गुण होते हैं जो घबराहट पैदा करने वाले तत्वों को रोक देते हैं। जिसकी वजह से इंसान का ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। यानि यह साफ है कि यदि आपको घबराहट की समस्या है तो आप प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको घबराहट से निजात मिल जाएगा।

नींबू चाय का प्रयोग
नींबू शरीर की थकान को कम करने के साथ साथ घबराहट की समस्या को भी ठीक करता है। नींबू की चाय घबराहट की समस्या में फायदेमंद होती है। यदि आपको घबराहट की परेशानी अधिक हो तो आप दूध की चाय का सेवन बंद कर दें और नींबू से बनी चाय यानि लेमन टी का सेवन जरूर करें।

लैवेंडर तेल का प्रयोग
घबराहट की बीमारी में लैवेंडर के तेल को सूंघने से आपको बहुत अधिक राहत मिल सकती है। लैवेंडर तेल उच्च रक्त चाप और निम्न रक्तचाप को सामान्य बनाता है।
लैवेंडर से बनी गोली का सेवन करने से कुछ ही समय में घबराहट और चिंता की समस्या ठीक हो जाती है।

अपने खाने में इन चीजों को शामिल करें
आप अपने खाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड को शामिल करें। यानि कि अलसी के बीज, अखरोट और बादाम आदि। ओमेगा-3 फैटी एसिडए चिंता और घबराहट को बढ़ाने वाले करकों को शांत करते हैं। फिश आयल से बनी गोलियों का भी आप सेवन कर सकते हैं।

साबुत अनाज
मानसिक रोग को ठीक करने के लिए आप साबुत अनाज से बनी किसी भी चीज का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको घबराहट व चिंता की समस्या से निजात मिलेगा।

बादाम का सेवन
बादाम में मौजूद आयरन और जिंक दिमाग की बीमारियों को ठीक रखते हैं। यदि आप नियमित बादाम खाते हैं तो घबराहट का रोग आपको लग नहीं सकता है।

चाॅकलेट का सेवन
तनाव को कम करती है चाॅकलेट। चाॅकलेट खाने से दिमाग में कोर्टिसोल हार्मोन कम होता है और इंसान को हर बात पर घबराहट नही लगती है।

Loading...

कैमोमाइल चाय का सेवन
कैमोमाइल की चाय दिमाग की नसों को शांत रखती हैं। इस चाय में एंटी इंफलेमेंटरी गुण होते हैं जो बेचैनी व घबराहट को दूर करते हैं।
कैसे बनाएं कैमोमाइल की चाय
बाजार से आप कैमोमाइल की चाय खरीदें।
एक कप पानी में एक चम्मच कौमोमाइल की सूखी पत्तियों को रख कर उबालें।
और उपर इसे इसमें एक चम्मच शहद भी मिला लें। इस चाय का सेवन आप सुबह और शाम दो टाइम करें। आपको बेचैनी और घबराहट से निजात मिल जाएगा।

Loading...

Next post:

Previous post: