घरेलू टिप्स से पाएं टैनिंग से छुटकारा

Loading...

गर्मी शुरू होते ही स्किन टैनिंग की प्रॉबल्म शुरू हो जाती है। चिलचिलाती गर्मी के मौसम में कितने भी सनस्क्रीन लोशन और मेकअप प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल कर लें लेकिन कड़कती धूप स्किन को दागदार बना ही देती है। वैसे तो इसे आम सी प्रॉब्लम माना जाता हैं लेकिन अगर लंबे समय तक इस ओर ध्यान न दिया जाएं तो पिंपल्स, फाइन लाइन्स, रिंकल्स, डार्क स्पॉट्स, स्किन बर्न की समस्या बढ़ जाने पर स्किन कैंसर का रूप भी ले सकती है। त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं। ब्यूटी सैलून में जाकर समय और पैसे की बर्बादी करते हैं लेकिन टैनिंग से छुटकारा फिर भी नहीं मिलता।  इसकी बजाए अगर कुछ देसी घरेलू नुस्खों को अपनाया जाए तो इस समस्या से जल्दी ही छुटकारा मिल सकता है।टैनिंग हटाने के आसान टिप्स टैनिंग वाली स्किन पर नींबू का रस लगाएं और 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से मुंह धो लें। कुछ हफ्ते लगातार  यह प्रक्रिया दोहराने से स्किन का कालापन दूर हो जाता है। आप नींबू के रस में खीरा और दही भी मिक्स कर सकते हैं।

आलू नैचुरल ब्लीच का काम करता हैं। कच्चे आलू का पेस्ट टेन प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

टमाटर के टुकड़े काट कर प्रभावित स्थान पर लगाएं। एक सप्ताह नियमित इस्तेमाल से त्वचा की रंगत अपने आप साफ होने लगती है।

कच्चे दूध और दही के पानी को टैनिंग वाले हिस्से पर लगाएं। स्किन का कालापन दूर होगा साथ ही त्वचा मुलायम भी होगी।

-एक चम्मच एलोवेरा, गुलाब जल और ग्लिसरीन लेकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर टैैनिंग वाली त्वचा पर लगाएं। यह दाग-धब्बों को तो हल्का करता ही है, साथ ही स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है।

जई का अाटा, शहद और दही मिक्स करके झुलसी त्वचा पर स्क्रब की तरह लगाएं। इससे कालापन दूर होगा। साथ ही त्वचा में निखार भी आएगा।

2 चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाऊडर और 1 चम्मच दूध और गुलाब जल मिलाएं। इसे प्रभावित स्किन पर 20 मिनट तक लगा रहने दें या सूखने पर पानी से धो लें। एक दिन छोड़कर इस प्रक्रिया को अपनाएं आपको फर्क नजर आएगा।

मुलतानी मिट्टी में एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिक्स करके टैन एरिया पर लगाएं। सूखने पर धो लें। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी।

नींबू में ऑलिव ऑयल, शहद और चीनी मिलाकर पेस्ट बनाएं इससे 2-3 मिनट तक टैनिंग एरिया की मसाज करें। थोड़ी देर के बाद ताजे पानी से स्किन धोकर मॉइश्चराइजर क्रीम लगा लें।

Source: punjabkesari

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: