जाम नाक को चुटकियों में खोले

Loading...

जाम नाक को चुटकियों में खोले

जाम नाक यानि कि बंद नाक हो जाने पर हमे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. बंद नाक की वजह से दैनिक कार्य करने में बढ़ी ही मुश्किलें आती है. हमारा सार ध्यान सिर्फ नाक पर ही रहता है. साइनस कंजेशन या नाक बंद होना, कई कारणों से हो सकता है. इस लेख में हम आपको इस समस्यां से निपटने के तरीके बताएँगे.

# एक कप गर्म पानी में एक छोटी चम्मच नमक अच्छी तरह से मिलाएं. अपने सिर को थोड़ा पीछे की ओर झुकाकर इस घोल को एक ड्रॉपर की सहायता से अपने एक नासाछिद्र में डालें. इसे 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर धीरे से पानी और नासाछिद्र के म्यूकस को बाहर निकालें. दूसरे नासाछिद्र पर भी यही प्रक्रिया दोहराएँ. जल्द ही आराम लगेगा.

# जितना गर्म पानी आप सहन कर सकते हों, उससे लगभग 10 से 15 मिनट तक शावर के नीचे खड़े रहें. गहरी सांस लें और छोड़ें, भाप से अपने फेफड़े और नासिका मार्ग भरें.

# एक भापयुक्त पात्र के ऊपर अपना सिर ले जाकर एक भाप उपचार लें. ध्यान दें कि आप पानी से जलें नहीं. पानी में थोड़ी सी केमोमायल चाय मिलाएं और अधिक भाप लेने के लिए एक टॉवल से सिर ढँक लें.

# किसी भी गर्म कपडे या अन्य वस्तु जो थोड़ी देर तक गर्म रहती हो उससे नाक की सिकाई करें. आप सिकाई करने वाली गर्म पानी की थैली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे माइक्रोवेव में लगभग 1.5 से 2 मिनट तक गर्म करें और जब ये गर्म हो जाये इससे अपनी नाक सेंकें.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: