इन बेहद आसान उपायों से पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा

Loading...

Navodayatimesचेहरे का खास ख्याल रखने पर भी ब्लैकहेड्स पीछा नहीं छोड़ते। इनकी वजह से स्किन मैली और डल लगती है। ब्लैकहेड्स ज्यादातर ऑयली स्किन पर होते हैं क्योंकि सीबम (नैचुरल स्किन ऑयल) रोम छिद्रों में इक्‍ठ्ठा होकर सख्त हो जाता है जिससे स्किन पर काले रंग के बिंदू नजर आने लगते हैं।

इससे छुटकारा पाने के लिए यंगस्टर्स ढेरों किस्म के फेसवॉश और स्क्रब्स का इस्तेमाल करते हैं। लड़कों के मुकाबले लड़कियां ब्लैकहैड्स की समस्या से अधिक परेशान रहती हैं और तरह-तरह के बाजारी कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती हैं। ये  प्रोडक्ट्स काफी महंगे होते हैं और स्किन को भी प्रभावित करते हैं।

इनकी जगह पर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल काफी असरदार साबित होता है, दूसरा ये नुस्खे सस्ते भी पड़ते हैं। आज हम आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के ऐसे आसान नैचुरल घरेलू टिप्स  बताएंगे, जिसकी मदद से मिनटों में ब्लैक हैड्स तो निकलेंगे ही, साथ ही में स्किन भी ग्लो करेगी।

चुटकी भर नमक में आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे 5 से 7 मिनट चेहरे को स्क्रब करें। बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें।

  • बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर चेहरे पर 2 से 3 मिनट मसाज करें और आधा मिनट चेहरे पर बेकिंग सोडा लगा रहने दें। इसके बाद ताजे पानी से मुंह धो लें। ब्लैकहेड्स अपने आप निकल जाएंगे। बाद में मायश्चराइजर क्रीम लगाना न भूलें।  बेकिंग सोडा को एक मिनट से ज्यादा चेहरे पर न लगा रहने दें, नहीं तो स्किन को नुक्सान पहुंचेगा।
  • एक चम्मच खुरदरे पिसे हुए चावल और एक चुटकी हल्दी को नींबू के रस में मिलाकर पैक बनाएं। इस पेस्ट को ब्लैकहेड वाली जगह पर लगाएं। पेस्ट सूख जाने पर इसे हल्के हाथों से रगड़ें, बाद में चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें।
  • एक चम्मच पिसे हुए बादाम और एक चम्मच जौ के आटे में जरूरत के हिसाब से गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने देें। जब यह सूख जाए तो हाथों से रगड़ कर उतारें और बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें।
  • पिसी हुई दालचीनी को नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। सूखने पर मुंह धो लें। एक दिन छोड़कर इसका लगातार इस्तेमाल करें। इससे ब्लैकहैड की समस्या से निजात मिलेगी।
  • अंडे के सफेद भाग को ब्रश की मदद से ब्लैकहेड वाली जगह पर मास्क की तरह लगाएं। अब टिश्यू पेपर लें और मास्क पर चिपकाएं। टिश्यू पेपर को चेहरे पर तब तक चिपका रहने दें जब तक यह मास्क अच्छी तरह से सूख न जाएं।  सूखने पर टिश्यू पेपर को धीरे-धीरे उतारेें। ब्लैकहेड्स के साथ-साथ चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी भी निकल जाएगी और कुछ ही मिनटों में आपका चेहरे ग्लो करने लगेगा।

 ध्यान में रखें ये बातें

ज्यादातर लड़कियां उंगलियों से दबाकर या नाखूनों की मदद से ब्लैकहैड निकालने की कोशिश करती हैं। ऐसा करने की गलती कभी न करें क्योंकि ऐसा करने से स्किन पर भद्दे निशान पड़ जाते हैं जो काफी मुश्किल से जाते हैं।

कुछ लोग गर्म पानी की भाप लेकर भी ब्लैकहैड्स निकालने की कोशिश करते हैं लेकिन इससे रोम छिद्र खुले रह जाते हैं जिससे दोबारा उस जगह पर ब्लैकहैड्स होने की संभावना रहती है। भाप द्वारा ब्लैक हैड्स निकालने की प्रक्रिया ब्यूटी एक्सपर्ट से करवाएं।

Source: navodayatimes

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: