इन 3 नुस्खों से ब्लैक हेड्स को करे दूर

Loading...
इन 3 नुस्खों से ब्लैक हेड्स को करे दूर

हार्मोनल डिसऑर्डर के कारण कई लोगों को ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम सताने लगती है. दरअसल इसका मुख्य कारण ऑयल ग्लैंड्स से ज्यादा ऑयल रिलीज होना है, जिसकी वजह से पोर डिवेलप हो जाते हैं. इसी कारण ब्लैक हेड्स होते हैं. अगर आप भी ब्लैक हेड्स से परेशान हैं तो अपनाएं नीचे लिखे उपाय..

1. चावल के आटे में एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं जिसके रोजाना इस्तेमाल का फायदा लंबे समय तक मिलता है. इस स्क्रब के इस्तेमाल से डेड सेल्स के साथ ही ब्लैकहेड्स बिना किसी मेहनत के आसानी से निकाले जा सकते हैं.

विधि: एक बाउल में चावल का आटा, ग्रीन टी बैग डालकर अच्छे से मिक्स करें और फिर उसमें 2 चम्मच दूध डालकर मिला लें. अब इस स्क्रब से 5 मिनट तक चेहरे को स्क्रब करें. पानी से धोने के बाद किसी अच्छे से हाइड्रेटिंग क्रीम का इस्तेमाल करें.

2. पीसी चीनी नैचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है और इसमें नींबू और शहद मिलाने से इसका एंटी बैक्टीरियल गुण और बढ़ा जाता है. इन सभी को अच्छे से मिक्स कर इसका इस्तेमाल ब्लैकहेड्स हटाने के लिए करें.

विधि: इसके लिए 1 चम्मच ब्राउन या व्हाइट शुगर में ½ चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स करें. अब चेहरे पर सर्कुलर मोशन में इस स्क्रब का इस्तेमाल करें. हर तरह के दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स को इस स्क्रब से आसानी से दूर किया जा सकता है.

3. विटामिन ए और ई से भरपूर बादाम स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. जो स्किन के मॉइश्चराइजर को बनाए रखने के साथ ही उसे अच्छे से एक्सफोलिएट करने का काम भी करता है.

विधि: एक बाउल में 1 चम्मच पीसे बादाम, ½ चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिक्स करें. अब इस स्क्रब का इस्तेमाल ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए करें.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: