गैस की समस्या के कारण, लक्षण और उपाय

Loading...
पेट की ज्यादातर बीमारियों में गैस की समस्या सबसे आम है, जो ज्यादातर लोगों को होती है। पेट में गैस बनने के कई कारण होते हैं। कभी यह आपके भूखे रहने या गलत खानपान के कारण होती है, तो कभी कुछ अन्य कारण भी इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। आइए जानते गैस की समस्या, उसके कारण और उपायों के बारे में –
Gas problem solution home remedies
छोटी उम्र से लेकर युवाओं और बुजुर्गों में भी पेट मे अम्ल की अधिकता के कारण गैस की समस्या हो सकती है.पहले जानते हैं गैस बनने के कारणों को –
1  गैस बनने का प्रमुख कारण पेट में अम्ल का निर्माण होता है। इसके अलावा अत्यधिक भोजन करना, मानसिक चिंता, ऐसा भोजन जो पचने में कठि‍न हो, शराब पीना, और भोजन को ठीक तरीके से चबाकर न खाने से भी पेट में गैस बनती है।
2  कई
बार कुछ बीमारियों जैसे – वायरल फीवर, किसी प्रकार का इंफेकशन, पथरी, ट्यूमर, अल्सर आदि के कारण भी पेट में गैस बनना स्वभाविक है।
3  कई बार कुछ बैक्टीरिया के कारण भी यह समस्या हो सकती है जिसमें खास तौर से उल्टी, दस्त, पेट में जलन और अपच की समस्याएं सामले आती हैं।
4  इसके अलावा एसिडिटी, बदहजमी, फूड पॉइजनिंग,कब्ज और कुछ विशेष दवाओं के सेवन से भी गैस बनने की समस्या हो जाती है। तीखा या चटपटा भोजन भी इसका एक प्रमुख कारण है।
गैस की समस्या का निराकरण अगर शुरूआती दिनों में ही हो जाए, तो इसके गंभीर परिणामों से बचा जा सकता है। इसके लिए गैस के प्रमुख लक्षणों को जानना बेहद जरूरी है-
भूख न लगना, बदबूदार सांसें, पेट में सूजन, उलटी, बदहज़मी, दस्त आदि गैस के प्रमुख लक्षणों में शामिल है। पेट में गैस बनने पर पेट फूलना भी इसके लक्षणों में शामिल हैं।
1  नीबू के रस में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर सुबह के वक्त खाली पेट पीने से गैस की समस्या से निजात मिलती है। इसे गर्म पानी के साथ भी पि‍या जा सकता है।
2  काली मिर्च का सेवन करने पर पेट में हाजमे की समस्या दूर हो जाती है, जिससे गैस नहीं होती। इस समस्या को दूर करने के लिए दूध में काली मिर्च मिलाकर ले सकते हैं।
3  एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से गैस में लाभ होता है। यह प्रयोग दिन में ३ बार करने से गैस की गंभीर अवस्था में भी लाभ होता है। इसके अलावा सिर्फ गर्म पानी पीने से भी पाचन की समस्या दूर होगी।
4  पेट में जलन होने पर धनिया पत्ती को कच्चा खाने से लाभ होता है। इसके अलावा छाछ में भुने हुए धनिये के पत्ते डालकर पीने से भी गैस की समस्या में लाभ होता है।
Source: shiromaninews
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: