गर्दन की झुर्रियाँ कम करने के टिप्स

Loading...

त्वचा की सुरक्षा हर उम्र के व्यक्ति के लिए आवश्यक है। वातावरण में प्रदुषण इतना बढ़ गया है की आज कल कम उम्र के व्यक्ति को भी झुर्रियाँ और चेहरे पर रेशे दिखने लगते हैं। धुप में ज्यादा देर घुमने से भी झुर्रियाँ हो जाती हैं। गर्दन की झुर्रियाँ सौंदर्य को घटाती है। यह सिर्फ गर्दन पर ही नही बल्कि आँखों के निचे, चेहरे, माथे और कई जगहों पर बनती हैं। गर्दन की झुर्रियां बनने का मुख्य कारण धुम्रपान है।

गर्दन पर होने वाली झुर्रियां उम्र बढ़ने की निशानी हैं। जिन महिलाओं को 35 वर्ष की उम्र से ही गर्दन में रिंकल्स की समस्या होती है, वे इससे चिंतित रहती हैं। आजकल हर चीज़ में मिलावट और वातावरण में प्रदूषण होने के कारण लोगों के चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां और महीन रेखाएं पड़ने लग जाती हैं। इसलिए हमे अपना ख्याल रखना चाहिए, जिससे ना सिर्फ चेहरे की बल्कि गले की झुर्रियों से छुटकारा मिल सके। यहा झुर्रियों को दूर करने के कुछ उपाए बताए जा रहे हैं।Gardan ki Jhuriya Kam Karne ke Tipsझुर्रियाँ कम करने के लिए उपाय (Gardan ki Jhuriya Kam Karne ke Tips)

पोषक तत्त्व (Nutrients to Reduce Wrinkles)

शरीर में पोषक तत्वों की कमी से गर्दन की त्वचा ढीली पड़ने लग जाती है। Vitamin C से भरे फल, हरी सब्जियां और कम fat वाला दूध लेने से त्वचा स्वस्थ बनी रहती है।

हाइड्रेशन (Hydration to Reduce Wrinkles)

दिन में 7 से 8 गिलास पानी पिने से शरीर में नमी बनी रहती है। जिसके कारण गर्दन पर झुर्रियाँ बनना कम हो जाती है।

सनस्क्रीन (Sunscreen to Reduce Wrinkles)

धुप में जाने से पहले अच्छी सनस्क्रीन लगायें जिसके Spf 15-50 तक हो।

तेल (Oil to Reduce Wrinkles)

जैतून या नारियल के तेल तेल को गर्दन पर लगाया जा सकता है।

गर्दन का व्यायाम (Neck exercise to Reduce Wrinkles)

अगर आप गर्दन पर कसी हुई त्वचा चाहते है तो गर्दन की exercise काफी जरुरी है। गर्दन को घडी की दिशा में 2-3 बार और फिर उलटी दिशा में 2-3 बार घुमाएं। फिर धीरे से गर्दन निचे झुकायें। इस exercise से fat कम होकर चेहरे की सुंदरता बढती है।

गले की झुरिया कम करने के अन्य उपाए

1. त्वचा से डेड सेल्स को हटाना: हफ्ते में 1 बार डेड सेल्स हटाने से त्वचा में नमी बनी रहती है। चीनी और शहद का मिश्रण गर्दन के रेशो को कम करता है। चीनी से त्वचा को स्क्रब किया जाता है और शहद से त्वचा में नमी बनती है।

2. गर्दन की एक्सर्साइज़ करने से झुर्रियाँ कम होती हैं।

3. Vitamin C प्राकृतिक रूप में लगाने से झुर्रियाँ कम होती हैं।

4. झुर्रियाँ कम करने में सही आहार ले। आहार में फल, सब्जी और विटामिन्स को शामिल करे।

5. त्वचा को नमी पहुँचाना भी आवश्यक है। विटामिन सी युक्त मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। तेल से मालिश करने से भी झुर्रियाँ कम हो जाती हैं।

आप पका केला, पपीते का गुदा भी झुर्रियाँ कम कर सकती हैं।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: