गंजेपन को कैसे दूर भगाये

Loading...

गंजापन आज के दौर की एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है जिससे लगभग हर तीसरा व्यक्ति परेशान है, मेट्रो की लाइफ और तमाम परेशानिओं में उलझे व्यक्ति को पता भी नहीं चलता की कब सर के बाल साथ छोड़ने लगे, ऐसे में या तो महंगे ट्रीट्मेंट्स करवाओ, या फिर नकली बाल लगा कर घूमो मगर एक तीसरा रास्ता भी है जो आपको घर बैठे बिठाए इस समस्या से राहत पहुंचा सकता है। नीचे कुछ लाभदायक टिप्स दिए जा रहे है, यह समय पूर्व आएं गंजेपन को दूर करने में सहायक होगे।

Ganjapan Door Karne Ke Tips

  • गंजेपन को दूर करने के लिए पोषण युक्त आहार ले। प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करे क्योकि प्रोटीन की कमी गंजेपन तथा बालों के झड़ने का मुख्य कारण हैं।
  • महिलाओं में गंजेपन को रोकने के लिए मिनरल्स भी प्रोटीन की तरह ही महत्वपूर्ण है। कॉपर, आयरन, पोटेशियम तथा मेगनेशियम बालो को मजबूत तथा स्वस्थ बनाने के लिए आवश्यक है।
  • विटामिन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों को आहार में लेने से बाल मजबूत, काले एवं चमकदार बनते हैं। विटामिन A, B, C, E स्वस्थ बालो के लिए आवश्यक है। ये विटामिन बालो को क्षतिग्रस्त होने से, बालों को टूटने एवं गिरने से बचाते हैं।
  • बालो को मजबूत एवं स्वस्थ बनाने के लिए दो दिन में एक बार बालो का मसाज करे। मसाज बालो का रक्त संचरन बढ़ाता है एवं बालो में चमक आती है।
  • इमू ओइल बालो को नमी प्रदान करने का उत्तम तरीका है। यह बालो में रूसी को खत्म करके बालो की वृद्धि करता हैं। इन प्राकृतिक तेलो को अपनाकर आप बालों की वृद्धि करके रूसी रोक सकते हैं।
  • अप्राकृतिक प्रोडक्ट गंजेपन को बढ़ाते है। इनसे बचने के लिए प्राकृतिक तरीको को आज़माए।
  • आपको सिर में धीरे-धीरे मालिश करनी चाहिए तथा प्रोटीन युक्त, एन्टी डेन्ड्रफ शेम्पू का प्रयोग करे। शेम्पू करने के बाद उत्तम कडीशनर करना न भूले। रोज शेम्पू करना आवश्यक नहीं है परन्तु धूल एवं गंदगी से बचने के लिए दो-तीन दिन में शेम्पू अवश्य करें।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: