आसान घरेलू फंडे से दूर भगाएं गले की खिच-खिच

Loading...

क्या आपके गले में हमेशा खिच खिच होती रहती है? इसे हल्के में न लें. मौसम का बदलाव या सर्द-गर्म की वजह से इसे एक आम परेशानी न समझें. गले की खराश टॉन्सिल या गले का गंभीर संक्रमण भी हो सकता है. तो आइए जाने इस परेशानी से कैसे निपटे…. मौसम बदलते ही गले में खराश होना आम बात है. इसमें गले में कांटे जैसी चुभन, खिचखिच और बोलने में तकलीफ जैसी समस्याएं आती हैं.

आसान घरेलू फंडे से दूर भगाएं गले की खिच-खिच

ऐसा बैक्टीरिया और वायरस के कारण होता है. कई बार गले में खराश की समस्या एलर्जी और धूम्रपान के कारण भी होती है. गले के कुछ संक्रमण तो खुद-ब-खुद ही ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में इलाज की ही जरूरत पड़ती है. आमतौर पर लोग गले की खराश को आम बात समझ कर इस समस्या को अनदेखा कर देते हैं. लेकिन गले की किसी भी परेशानी को यूं ही नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ये गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है.

उपाय:

1. नमक के गुनगुने पानी से गरारे करें. इससे गले में आराम मिलेगा.

2. अदरक, इलायची और काली मिर्च वाली चाय गले की खराश में बेहद आराम पहुंचाती है. साथ ही इस चाय में जीवाणुरोधक गुण भी हैं. इस चाय को नियमित रूप से पीने से गले को आराम मिलता है और खराश दूर होती है.

3. धूम्रपान न करें और ज्यादा मिर्च-मसाले वाला भोजन न लें.

4. खान-पान में विशेष तौर पर परहेज बरतें. फ्रिज का ठंडा पानी न पिएं, न ही अन्य ठंडी चीजें खाएं. एहतियात ही इस परेशानी का हल है.

Source: palpalindia

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: