फलों के सेवन से दूर करें चेहरे की झुर्रियां

Loading...
 अच्छी सेहत पाने के लिए फल खाने की सलाह दी जाती है। फलों में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। फलों के सेवन से शरीर को तंदुरुस्ती और चेहरे को सुंदरता प्राप्त होती है। फलों के सेवन से चेहरे पर निखार आता है। इतना ही नहीं फलों से चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है। अपने आहार में फलों को शामिल करके आप माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों से निजात पा सकते हैं। फल जितने सेहत की दृष्टि से अच्छे हैं उतने ही हमारी ख़ूबसूरती के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

फलों में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को सुंदर और जवां बनाए रखते हैं। रसीले फलों में पोषक तत्वों की प्रचुरता होती है। इन फलों के सेवन से त्वचा मुलायम और उजली रहती है। रसीले फल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में जितने सहायक हैं, उतने शायद और फल नहीं हैं। रसीले होने के कारण इन फलों में पानी की काफी मात्रा पाई जाती है, इसलिए इनके सेवन से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती और त्वचा स्वस्थ और दमकती हुई प्रतीत होती है। फलों के नियमित सेवन से आपकी त्वचा चमकदार बनती है और सुंदरता में निखार आता है।

विटामिन सी है सबसे जरूरी

Vitamin-C-21IMAGE SOURCE :HTTP://DRJOHNSONDDS.COM/

खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, कीनू, अंगूर आदि में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी त्वचा के लिए कोलाजन और अन्य प्रोटीन बनाने में मदद करता है। विटामिन सी युक्त फल खाने से त्वचा चमकदार बनती है।

सुंदरता में निखार लाएं अन्‍य विटामिन्स से

shutterstock_84003079IMAGE SOURCE :HTTP://VINEVERACOSMETICS.COM/

ब्लूबेरी, स्ट्राबेरी, सेब और केले में विटामिन बी, डी और ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनसे हमारी त्वचा को जरूरी पोषण प्राप्त होता है। चेहरे को सभी प्रकार के जरूरी पोषण प्राप्त होने से त्वचा में कसाव रहता है। इतना ही नहीं ये सभी फल खाने से हमारी त्वचा की कोशिकाओं को शक्ति मिलती है। अगर त्वचा में कसाव बना रहेगा तो चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ेंगी और आप बढ़ती उम्र में भी काफी खूबसूरत और जवां नज़र आएंगे।

एंटी एजिंग एंटीऑक्सिडेंट्स

639f0bc7f8b03b9d8cf3cda456af4f29IMAGE SOURCE :HTTP://WWW.AQUAGUZELLIKESTETIK.COM/

आड़ू, कैंटालूप, खूबानी आदि फलों में एंटी एजिंग एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में बढ़ती उम्र के असर को धीमा करते हैं। इसके अलावा यह शरीर में ऑक्सीकरण के प्रोसेस को धीमा करते हैं। यह हमारी त्वचा और शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं।

फाइबर युक्‍त फल

high-fiberIMAGE SOURCE :HTTP://CDN2.STYLECRAZE.COM/

अमरूद, एवोकैडो, अंजीर, खूबानी, करौंदे, खजूर और अंजीर में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर के पाचन तंत्र को ठीक रखने में सहायक होते हैं। नट्स और गेंहू फ्लैक्सीड दिल के रोगों, डायबिटीज़, हाइपरटेंशन और कैंसर सम्बन्धी बीमारियों से बचाव करते हैं। इसके अलावा फाइबर से युक्त फलों में काफी कम मात्रा में कैलोरीज़ भी पाई जाती है।

अन्य फल

frutasIMAGE SOURCE :HTTP://I0.WP.COM/ECOVIDA.FUNDACIONCODIGOS.ORG/

खरबूजा, क्रैनबेरीज, केले, काले अंगूर और प्लम व गहरे रंग के फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स काफी ज्यादा होते हैं। यह त्वचा को जवां बनाकर कोलाजन के टूटने को रोकते हैं।

Source: wahgazab

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: