फलों से ज्यादा फायदा देते हैं फल के छिलके, जाने कैसे

Loading...

फलों से ज्यादा फायदा देते हैं फल के छिलके, जाने कैसे

अब तक आपने सुना होगा कि फल हमारे लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप सुना है कि किसी भी फल के छिलके भी उतने ही फायदेमंद होते हैं। जी हाँ,आज आपको बताते हैं फलों के छिलकों के फायदे।

* आम – आम के छिलके में jitna फायदा है उतना आम में नहीं है। इसके छिलके फैट बर्न करने में सहायक है। ये छिलके कैंसर, डायबटीज और दिल की बीमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं।

* केले – केले के छिलके में फाइबर होता है। इसमें पोटाशियम भी अच्छी मात्रा में होता है। इसमें ल्यूटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आंखों की सेहत के लिए जरूरी होता है।ट्रिपटोफैन नाम का एमीनो एसिड होता है जो डिप्रेशर कम करता है।

* सेब – सेब में अधिक में यात्रा में फाइबर होता है। और उससे आधा सेब के छिलके में। इसलिए सेब को हमेशा छिलके समेत खाना चाहिए।

* संतरा – जितना विटामिन संतरे में होता है उससे दुगना उसके छिलके में होता है छिलके में कैंसर और शरीर में जलन पैदा करने वाले तत्वों से लड़ने की क्षमता होती है। इसे आप कद्दूकस से घिस कर खा सकते हैं।

* आलू – आलू के छिलके में आयरन, कैल्शियम, पोटाशियम, मैगनीशियम, विटामिन सी और विटामिन बी6 होता है।

* खीरा – खीरे के छिलके में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट, पोटाशियम और फाइबर होता है। चाहें तो इसे भी कभी कभी तो खा ही सकते हैं।

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: