गर्मी में ताजा रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये खास फूड

Loading...

Summer-fruits

जैसे जैसे मौसम बदलता है वैसे ही हम अपने खाने में भी बदलाव करते हैं। जैसे ठंडी में शारीर को गर्म रखने वाली चीजें या फिर गर्मी में शारीर को ठंडक पहुंचाने वाली चीजें। वहीं इस तरह से जो चीज हम गर्मी में खा सकते हैं वह सर्दियों में नहीं खा सकते, और इस तरह से अपने अच्छे सेहत के लिए रखना पड़ता है सेहत का खयाल। फ़िलहाल इस गर्मी के मौसम में आपको खुदका ध्यान रखने के लिए कौन सी चीजों का करना चाहिए सेवन और किन चीजों का करना चाहिए परहेज आज आपको बताएंगे। क्यों की गलत खानपान आपके सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

  • खीरा: खीरे में नेचुरल वॉटर की मात्रा बहुत अधि‍क होती है, इस तरह यह गर्नियो में सेहत के लिए फायदेमंद होता है। गर्मियों में शारीर को पानी की सबसे अधिक जरुरत रहती है। इस तरह से शारीर में पानी की मात्रा सामान्य रखने के लिए खीरे जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। आपको बतादें की खीरे में एंजाइम पाया जाता है जो आंतों की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है। वहीं इस तरह से आप खीरे के सेवन से अपने त्वचा का भी ध्यान रख सकते हैं।
  • तरबूजा: घर में सभी को तरबूजा खाना बहुत ही पसंद आता है। वहीं पसंद के साथ साथ गर्मियों में तरबूजा शारीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है, जिससे शरीर का तापमान सही रहता है और बॉडी हाइड्रेटेड बनी रहती है। वहीं तरबूज में बहुत से तरह के विटामिन भी पाए जाते हैं।
  • आम: गर्मी के मौसम में पाए जाने वाला फल आम है। आम गर्मियों में शारीर का टेंपरेचर सही रखने में मदद करता है। वहीं आम में विटामिन ए, सी और ई की मात्रा भरपूर होती है।
  • नारियल पानी: गर्मियों में लोग नारियल पानी का सेवन सबसे अधिक मात्रा में करते हैं जो की सेहत के लिए सबसे ज्यादा फैडमंद होता है। नारियल पानी शरीर की पोषण संबंधी कई जरूरतों को पूरा करने का काम करते हैं। वहीं अगर आप इस गर्मी के मौसम में अपना वजन घटने के लिए सोच रहें है तो नारियल पानी आपके लिए रामबाण है।

Source: india

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: