ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढाने वाले फूड

Loading...

increase-milk

अगर आप अपने बच्‍चे को पर्याप्‍त दूध नहीं पिला पाती हैं तो यह वाकही में आपके लिये बहुत बडी़ चिंता का विषय है। ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे, तनाव, डीहाइड्रेशन, अनिद्रां आदि। लेकिन ऐसी कइ प्रभावशाली विधियां हैं जिससे आप ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढा सकती हैं। आपको केवल अच्‍छे प्रकार का आहार खाना होगा जो कि बच्‍चे पर कोई बुरा प्रभाव ना डाले। इन्‍हें अपने रोजाना के खाने में प्रयोग करें और ब्रेस्‍ट मिल्‍क की सपलाई को बढाएं।

खाएं यह आहार-
1. मेथी- इसमें आयरन, विटामिन, कैल्‍शियम और मिनरल पाए जाते हैं। मेथी का प्रयोग कई पुराने सालों से किया आता जा रहा है और रिसर्च भी इस बात से सहमत है। लेकिन इसे ज्‍यादा ना खाएं वरना डीहाइड्रेशन भी हो सकता है। मेथी को कच्‍चा खाने की बजाए इसको सब्‍जी में डाल कर खाएं।

2. तुलसी- इसको खाने से ना केवल बीमारियां ठीक की जा सकती हैं बल्कि ब्रेस्‍ट मिल्‍क भी बढाया जा सकता है। इसके अंदर विटामिन के पाया जाता है जो ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढाता है। आप इसे सूप में या फिर कच्‍चा शहद के साथ खा सकती हैं।

3. करेला- इसके अंदर विटामिन और मिनरल अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढाने की क्षमता बढ जाती है। यह स्‍त्री में लैक्‍टेशन सही करता है। करेला बनाते वक्‍त हल्‍के मसालों का प्रयोग करें जिससे यह आसानी से हजम हो सके।

4. लहसुन- इसे खाने से भी दूध बढने की क्षमता बढती है। कच्‍चा लहसुन खाने से अच्‍छा होगा कि आप उसे मीट, करी, सब्‍जी या दाल में डाल कर पका कर खाएं। अगर आप लहसुन को रोजाना खाना शुरु करेंगी तो यह आपको जरुर फायदा पहुंचाएगा।

5. मिल्‍क प्रोडक्‍ट- ऐसी चर्बी जो कि घी, बटर या तेल से मिलती हो, वह ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढाने में बहुत कारगर होती है। यह शरीर को बहुत शक्‍ति प्रदान करते हैं। आप इन्‍हें चावल या रोटी के साथ प्रयोग कर सकती हैं। चाहें तो सब्‍जी बनाते वक्‍त भी एक चम्‍मच घी डाल कर उसे पका सकती हैं। सुडौल बनना चाहती हैं?

6. मेवा- बादाम और काजू जैसे मेवे ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा यह विटामिन, मिनरल और प्रोटीन में काफी रिच होते हैं। अच्‍छा होगा कि आप इन्‍हें कच्‍चा ही खाएं।

Source: streetayurveda

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: