गोरी-ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अपनाएं यह नुस्खे

Loading...

लड़का हो या लड़की, गोरे रंग का क्रेज शुरू से लोगों में देखने को मिला है। गोरी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। कैमिकल वाले मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे स्किन उम्र से पहले ही एजिंग लगने लगती है। यहां तक कि इसके लिए वह सर्जरी करवाने से भी नहीं कतराते लेकिन इसके लिए आपको ब्यूटी सैलून में पैसे की बर्बादी करने की जरूरत नहीं है और ना हीं किसी तरह की स्किन ट्रीटमेंट लेने की। इसकी जगह पर आप कुछ असरदार नैचुरल टिप्स अपनाएंगे तो आपकी स्किन को ज्यादा फायदा मिलेंगा और किसी तरह का साइड इफैक्ट्स भी नहीं होगा।
आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आपकी स्किन गोरी और बेदाग होनी शुरू हो जाएगी। इन नुस्खों के लिए सामग्री आपको अपनी किचन में ही मिल जाएगी। दूसरा यह महंगे भी नहीं होते।
-आलू
आलू आपकी स्किन को साफ कर चमकदार बनाता है। आलू को पिसकर पेस्ट बनालें फिर मास्क की तरह चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। यह आपके चेहरे से सारी सन टैन और झाइयां खत्म कर देता हैं लगातार इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन ग्लो और गोरी होने लगेगी।
-केला
केले आपके थके और डल फेस को फ्रैश करके इंस्टेंट ग्लो लाता है। बस एक केला लें उसे अच्छे से मैश करके स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें और 15मिनट तक लगा रहने दें बाद में मुंह धो लें। आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। अगर स्किन सन टैनिंग या सनबर्न की शिकार हैं तो केले में दूध और हनी मिक्स कर लें।
-नींबू और दही
नींबू नैचुरल ब्लीच का काम करता है लेकिन कुछ लोगों के चेहरे पर सिर्फ नींबू काम नहीं करता इसलिए नींबू में दही मिक्स करें। दहीं स्किन को मुलायम करता है और साथ ही पिंपल्स की जिद्दी दागों और झाइयों को दूर करता है। एक टेबलस्पून दही में कुछ बूंदें नींबू के रस की डाल दें। इसे अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर अप्लाई करें।
15 मिनट के बाद चेहरे ताजे पानी से धो लें। आप चाहे तो दही की जगह दूध मिक्स करसकते हैं। यह दोनों पेस्ट आपके रंग को ग्लोइंग कर सनटैन का खात्मा करते हैं।
-दही और संतरे के छिलके
अगर आप संतरा खाकर उसके छिलके फैंक देते हैं तो दोबारा ऐसी गलती न करें क्योंकि संतरे के छिलके आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार साबित होते हैं। संतरे में विटामिन सी भरपूर होता है जो आपके स्किन कंम्पलैक्शन को साफ करने में मदद करता है। यह नैचुरल एस्ट्रिंजेंट का काम करता है।
एक टेबलस्पून संतरे के छिलके का पाऊडर लें उसमें एक टेबलस्पून दहीं मिक्स कर लें।इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट लगा रहने दें जब यह सूख जाएं तो इसे ऊंगलियों से राऊंड शेप में रगड़ कर उतारे। इस  नैचुरल स्क्रब की मदद से आपके चेहरे से डल औऱ ड्राईनेस खत्म हो जाएगी और त्वचा चमकेगी।
-हल्दी और टमाटर 
हल्दी एक मसाला हैं लेकिन इसका इस्तेमाल ब्यूटी पैक के रूप में भी होता है। यह त्वचा के काले धब्बों को मिटाती है और त्वचा में निखार लाती है। वहीं टमाटर का रस नैचुरल टॉनर का काम कर ऑयली स्किन से राहत दिलाता है। टमाटर के जूस में चुटकीभर हल्दी मिक्स करें और पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो टमाटर, हल्दी के साथ एक चम्मच दही मिक्स कर लें।
-खीरा, नींबू और हल्दी
एक टेबलस्पून खीरे का जूस और कुछ बूंदे नींबू के रस की लें इसमें 1टीस्पून हल्दी मिक्स कर लें। अगर स्किन ड्राई है तो आप एक टीस्पून ग्लिसरीन भी मिक्स कर सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। बेहतर नतीजे पाने के लिए इस पेक को रोजाना इस्तेमाल में लाएं।
-उबटन

आप बाजार से मिलने वाला रैडीमेड उबटन भी ले सकते हैं और इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं। एक टेबलस्पून बेसन, एक टीस्पून नींबू का रस और हल्दी लें। गुलाब जल डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें और चेहरे पर लगाएं। जब यह पेस्ट सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आप इसमें दूध या मलाई भी मिक्स कर सकते हैं।

Source: punjabkesari

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: